पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत भरी खबर:पीबीएम को मिले एक हजार रेमडेसिविर, अब प्राइवेट हॉस्पिटल में भी सप्लाई शुरू

बीकानेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

कोरोना मरीजों के लिए सबसे राहत भरी खबर यह है कि बाजार में नहीं मिलने वाली जीवन रक्षक दवाएं अब प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी पीबीएम से उपलब्ध कराई जाएंगी। इन दिनों रेमडेसिविर और टोसिलिजुमैब इंजेक्शन की सबसे ज्यादा मारामारी है। बाजार में यह दोनों ही इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है। केवल सरकारी सप्लाई आ रही है। वह भी पीबीएम हॉस्पिटल में। जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा है।

स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने दोनों इंजेक्शन प्राइवेट हॉस्पिटल्स को शुल्क सहित देने की मंजूरी पीबीएम प्रशासन को दी है। प्राइवेट हॉस्पिटल्स को इंजेक्शन देने के लिए डॉ. संजय कोचर, डॉ. सुरेंद्र वर्मा, डॉ. गौरी शंकर जोशी और डॉ. युनूस की कमेटी बनाई गई है। प्राइवेट हॉस्पिटल की डिमांड आने पर संबंधित मरीज के मेडिकल दस्तावेजों की पूरी पड़ताल करने के बाद ही दोनों इंजेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

आरएमसीएल जयपुर से पीबीएम हॉस्पिटल को रेमडेसिविर के एक हजार इंजेक्शन की खेप मिली है। सोमवार को एक और लॉट आएगा। पीबीएम हॉस्पिटल ने एक वायल की कीमत 1345 रुपए तय की है, जबकि बाजार एक वायल 3500 रुपए का बिकता है, जो वर्तमान में उपलब्ध नहीं है।

इसी प्रकार टोसिलिजुमैब इंजेक्शन की सप्लाई भी पीबीएम ने प्राइवेट हॉस्पिटल्स के लिए शुरू कर दी है। एक इंजेक्शन की कीमत करीब 45 हजार रुपए है। निमूनिया के गंभीर रोगियों को आईएलए जांच के बाद यह इंजेक्शन लगाया जाता है। संवित सोमगिरी महाराज को यह इंजेक्शन लगाया गया है। वे इन दिनों पीबीएम हॉस्पिटल में भर्ती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें