पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • PBM State's First Government Hospital, Where 24 Hours Oxygen Will Be Available On 54 Beds Of Three ICUs From Cryogenic Oxygen Cylinders Ordered From US

पीबीएम हॉस्पिटल का डी-वार्ड अब मॉडल आईसीयू बना:पीबीएम प्रदेश का पहला सरकारी हॉस्पिटल, जहां यूएस से मंगवाए क्रायोजेनिक ऑक्सीजन सिलेंडर से तीन आईसीयू के 54 बेड पर 24 घंटे ऑक्सीजन मिलेगी

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पीबीएम हॉस्पिटल का डी-वार्ड अब मॉडल आईसीयू बन गया है। बीकाजी ग्रुप की ओर से इसका रिनोवेशन करवाने के साथ ही 20 आईसीयू बेड, अत्याधुनिक उपकरण, एंयर कंडीशनर एवं अन्य जरूरी उपकरण लगवाए गए हैं। इसके साथ ही सबसे खास बात यह है कि इस आईसीयू के साथ अब क्रायोजेनिक ऑक्सीजन सिलेंडर भी लगेंगे।

यूएस से आए ये आठ सिलेंडर इस लिहाज से खास है कि इनमें से चार सिलेंडर से ही तीन आईसीयू के 54 बैड पर 12 घंटे तक ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी। यह भी पूरे प्रेशर और क्वालिटी के साथ। ग्रुप ने ऐसे आठ सिलेंडर मुहैया करवाए हैं। ये यूएस से चेन्नई आने के बाद वहां से भी रवाना हो चुके हैं। शुक्रवार सुबह तक पीबीएम में आने के बाद इंस्टाल हो जाएंगे।

इसके लिए पाइप लाइन सहित बाकी सभी तैयारी पूरी हो गई है। इसमें फिलिंग भी हॉस्पिटल परिसर में ही लगे लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट यानी एलएमओ से होती रहेगी। मतलब यह कि जिन आईसीयू बैड पर अभी दिन में 200 सिलेंडर ऑक्सीजन लगती है वह पूरा काम इन आठ सिलेंडर से हो जाएगा। वेंटिलेटर के साथ जरूरी पीयर प्रेशर भी इस सिलेंडर से मिल पाएगा।

गुरुवार को इस आईसीयू का उद्घाटन करने के साथ ही बीकाजी ग्रुप के निदेशक दीपक अग्रवाल ने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ.मुकेश आर्य और हॉस्पिटल सुपरिंटेंडेंट डाॅ.परमेन्द्र सिरोही को यह परिसर आम रोगियों के लिए सौंप दिया। उन्होंने बताया ग्रुप के चेयरमैन शिवरतन अग्रवाल के सामने यह आईसीयू वार्ड की जरूरत का यह मसला उठा था। उन्होंने ऐसे कठिन समय में जल्द काम करवाने की नसीहत देकर यह पूरा करवाया।

एमसीएच आईसीयू में लगेंगे 50 बेड
इसके साथ ही 50 बैड दूसरे भी दिए गए हैं। ये एमसीएच विंग में बने कोविड हॉस्पिटल के आईसीयू में लगेंगे। यह आईसीयू संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयार किया गया है।

खबरें और भी हैं...