पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य बजट कल:अपग्रेड होगा पीबीएम; 3.5 करोड़ में बनेगी कैथ लैब, एक्सीलेंट होगा मेंटल हैल्थ सेंटर

बीकानेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटगेट क्रॉसिंग है शहर की सबसे बड़ी समस्या, इसके समाधान की दरकार
  • ट्रैफिक सुधारने के लिए दो सड़कों को किया जा सकता है सिक्स लेन

बीता साल कोविड प्रकोप में गुजारने, विकास से जुड़ी सभी गतिविधियां ठप रहने के साथ ही केन्द्र के बजट से सीधे तौर पर खास लाभ नहीं मिलने से नाखुश राजस्थानवासियों को राज्य बजट के राहतकारी होने का अनुमान है। बुधवार को विधानसभा में पेश होने वाले इस बजट को लेकर बीकानेरवासी इसलिए भी उम्मीद लगाए बैठे हैं, क्योंकि बीते बजट में राज्य सरकार ने बीकानेर को लगभग अछूता ही छोड़ दिया था।

शहर की सबसे बड़ी समस्या और जरूरत कोटगेट रेलवे क्रॉसिंग है। यहां रोज कई बार लगने वाले जाम में हजारों शहरवासी फंसते हैं और उन्हें इसके समाधान की उम्मीद है, लेकिन सरकार की ओर से कोई ठोस योजना आना इसलिए संभव नहीं लग रहा, क्योंकि एलीवेटेड रोड की घोषणा होने के बाद मामला कोर्ट में चला गया था। अंडरपास की कवायद जरूरत चल रही है।

भास्कर ने बजट से पहले कुछ मंत्रियों से बात करते हुए जानने की कोशिश की कि बीकानेर को क्या मिल सकता है। ऐसे में शहर के ट्रैफिक को सुगम करने के लिए दो बड़ी सड़कों को संवारकर छह से आठ लेन तक किया जा सकता है। जैसलमेर रोड पर एमएस कॉलेज आरओबी से मुरलीधर चौराहे तक की रोड़ को चौड़ा कर वॉल-टू-वॉल रोड और डिवाइडर बनाना इसमें शामिल हो सकता है। इसी तरह गोगागेट चौराहे से नोखा रोड को भी इसी तरह संवारकर ट्रैफिक को संभाला जा सकता है। इससे शहर को काफी फायदा होगा।

कोटगेट क्राॅसिंग : रोज 12 बार बंद होता है फाटक, परेशानी भुगतते हैं एक लाख से ज्यादा शहरवासी

क्या है समस्या

1. कोटगेट और सांखला रेलवे फाटक 24 घंटे में 34 बार बन्द होते हैं।
2. रेलवे फाटक बंद होने से लम्बा जाम लगता है। करीब 20 मिनट तक यातायात बाधित रहता है।
3. रेलवे फाटकों के बार बार बन्द होने से एक लाख से ज्यादा लोग प्रभावित होते हैं।
क्या है समाधान

1. कोटगेट रेलवे या सांखला फाटक क्षेत्र में अंडर पास बनाया जाए। 2. केईएम रोड से स्टेशन रोड तक एलिवेटेड रोड बनाकर इस समस्या को खत्म किया जाए। 3. शहर से बाहर रेल बाइपास का निर्माण किया जाए, ताकि ये प्रॉब्लम दूर हो सके।

भास्कर ने विशेषज्ञों से जाना-बीकानेर को क्या मिल सकता है इस बजट में

पुलिस : मुक्ताप्रसाद चौकी को बना सकते हैं थाना
बीकानेर में कानून-व्यवस्था बिगड़ने के हालात बार-बार सामने आए हैं। खासतौर पर नयाशहर थाना क्षेत्र में बिगड़े इंतजामों के बीच नियंत्रण में लगे अधिकारियों को एक पुलिस थाने की कमी अखरती रही है। मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में नया पुलिस थाना इसका विकल्प हो सकता है।
इंफ्रा : मुरलीधर चौराहे वाली रोड होगी सिक्स लेन
सरकार शहर के ट्रैफिक को सुगम करने के लिए योजना बना रही है। एमएस कॉलेज आरओबी से मुरलीधर चौराहे तक की रोड़ को चौड़ा कर वॉल-टू-वॉल रोड, डिवाइडर बना सकते हैं। गोगागेट चौराहे से नोखा रोड को भी इसी तरह संवारा जा सकता है।

हैल्थ : 50 बेड का नया आईसीयू और एक नई सीएचसी मिलने की संभावना, 4-डी सोनोग्राफी मशीन तय पीबीएम हॉस्पिटल को 50 बेड का नया आईसीयू मिल सकता है। इतना ही नहीं शहरी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिहाज से मुक्ताप्रसाद क्षेत्र में एक नई डिस्पेंसरी को सीएचसी स्तर पर विकसित करने की भी घोषणा हो सकती है। वैक्सीनेशन एक बड़ी जरूरत हो गई है। ऐसे में भंडारण, वितरण के लिए अलग भवन की जरूरत इस बजट में पूरी होने का अनुमान है।

3.5 करोड़ की कैथ लैब

हर साल औसतन तीन महीने खराब रहने वाली हल्दीराम हार्ट हॉस्पिटल की नकारा हो चुकी 16 साल पुरानी कैथलैब अब बदल जाएगी। साढ़े तीन करोड़ रुपए की नई कैथलैब और इसे लगाने के लिए फाउंडेशन सहित अन्य कामों पर 35 लाख रुपए खर्च होंगे। वर्ष 2005 में लगी कैथलैब की अधिकतम उम्र 13 साल बताई गई थी। यही वजह है कि पिछले तीन सालों में यह बार-बार बंद होती है। हर साल औसतन तीन महीने खराब रहती है। एंजियोग्राफी-एंजियोप्लास्टी के दौरान भी मशीन बंद हो सकती है।
तीन करोड़ मेंटल हैल्थ सेंटर

बीकानेर के मेंटल हैल्थ सेंटर को सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने की दिशा में काम तेज होगा। इसके लिए तीन करोड़ मंजूर होने का अनुमान है। मानसिक रोगियों का उपचार करने के विशेषज्ञ डाॅक्टर तैयार करने के साथ ही इस सेंटर में मनोरोगियों की खास देखभाल का नर्सेज को प्रशिक्षण देने का सेंटर भी बनेगा।
आठ लाख की 4-डी सोनोग्राफी मशीन

अत्याधुनिक 4-डी सोनोग्राफी भी पीबीएम में जल्द होगी। इस मशीन की विशेषता यह है कि पेट में बच्चे की धड़कन का पूरा अुनमान होने के साथ ही जन्म से पहले ही बीमारियों-विकृतियों आदि का सटीक अनुमान हो सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें