पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर:पीबीएम को कल मिलेंगे 45 नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

बीकानेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर।

पीबीएम हाॅस्पिटल में काेराेना मरीजाें काे ऑक्सीजन की जरूरत सबसे अधिक पड़ रही है। गंभीर मरीज सिलेंडर पर ही निर्भर हैं। प्रदेश में सिलेंडर की कमी को देखते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री व बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने पीबीएम हाॅस्पिटल के लिए 45 नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की है। इसके लिए 27 लाख 45 हजार रुपए महेन्द्रा सस्टीन व नेशनल थर्मल पावर काॅरपोरेशन के सीएसआर फंड से कराई है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बताया कि 45 नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आने से हाॅस्पिटल में सिलेंडराें का दबाव कम हाेगा। ये कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता पूरी करेंगे। इन्हें सिंगल फेज बिजली पर भी चलाया जा सकता है। बुधवार तक पीबीएम को ये कंसंट्रेटर मिल जाएंगे।

ये बड़े प्लांट भी लगाने की तैयारी : केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि बीकानेर में ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें 600 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सीएमएसएस सेन्ट्रल मेडिकल सर्विस साेसायटी द्वारा जल्द स्थापित किया जाएगा।

आईआईटी मुंबई द्वारा स्थापित तकनीकी का उपयोग कर पीएसए (प्रेशर स्विंग आब्जेप्शन) नाइट्रोजन गैस के प्लांट को ऑक्सीजन गैस के प्लांट में बदलने का कार्य भी वैज्ञानिक विधि से आगे बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त पीएम केयर से भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जल्द ही बीकानेर को उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें