पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांसों के लिए आगे बढ़े हाथ:लालगढ़ रेलवे हाॅस्पिटल में लगेगा प्लांट, रोज सवा दो लाख लीटर ऑक्सीजन बनेगी

बीकानेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लालगढ़ स्थित रेलवे हाॅस्पिटल में काेविड मरीजाें के इलाज काे और बेहतर बनाने के लिए रेलवे अधिकारियाें ने नए सिरे से याेजना तैयार की है। हाॅस्पिटल में अभी 40 बेड हैं, जाे काेराेना राेगियाें के लिए रिर्जेव रखे हुए है। इनमें 18 पर रेलवे कर्मचारियाें का इलाज जारी है। काेराेना केस बढ़ने की वजह से इन दिनाें में ऑक्सीजन व कई जरूरी सामान काे लेकर हर जगह मारामारी है।

ऐसी स्थिति लालगढ़ हाॅस्पिटल काे नहीं झेलनी पड़े, इसके लिए रेलवे हाॅस्पिटल की अनुंशसा पर बीकानेर मंडल ने हाॅस्पिटल में अब ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला किया है। यहां लगने वाले प्लांट काे लेकर रेलवे ने टेंडर लगा दिए हैं, जाे साेमवार काे ओपन हाेंगे। अधिकारी इस समय प्रयासरत है कि जल्द से जल्द हाॅस्पिटल में प्लांट शुरू हाे सके।

हालांकि अभी हाॅस्पिटल में ऑक्सीजन काे लेकर काेई दिक्कत नहीं आई है। वर्तमान मेंं टेलीमेडिसन की सेवा रेलवे कर्मचारियाें के लिए डिवीजन में चल रहे है। काॅलाेनियाें में छिड़काव करवाने के साथ काेराेना गाइडलाइन की पालना के लिए कर्मचारियाें काे प्रेरित किया जा रहा है। उधर डीआरएम संजय कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि रेलवे कर्मचारियाें की सुरक्षा व इलाज की सुविधा काे और बेहतर बनाया जा रहा है।

बहुत से सुविधाएं लालगढ़ रेलवे हाॅस्पिटल में चल रही है। जरूरी मेडिकल उपकरण व ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए टेंडर लगा दिए है। इलाज काे लेकर हाॅस्पिटल में काेई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

राेज बनेगी सवा दाे लाख लीटर ऑक्सीजन
रेलवे हाॅस्पिटल में लगाए जाने वाले प्लांट से हर राेज करीब सवा दाे लाख लीटर ऑक्सीजन तैयार हाेगी यानि 5000 लीटर के बड़े 50 सिलेंडर राेज ऑक्सीजन के भरे जाएंगे। अभी तक हाॅस्पिटल प्रशासन काे ऑक्सीजन के सिलेंडर बाहर से मंगवाने पड़ रहे है।

ये सामान भी खरीदने की तैयारी
रेलवे हाॅस्पिटल ने डिस्पाेजेबल गलब्स, हैंड सेनेटाइजर, थ्री प्लाई मास्क, विभिन्न साइज के गलब्स, सर्जिकल कैप, पीपीई किट, वीटीएम किट, एन-95 मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें