पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस:फ्लोरेंस नाइटेंगल के पदचिह्नों पर चलने का संकल्प

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण प्रतीकात्मक रूप से मनाया, फ्लोरेंस नाइटेंगल को याद किया
Advertisement
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय दिवस काे मंगलवार काे पीबीएम हॉस्पिटल में सादगी से प्रतीकात्मक रूप से मनाया गया। इस माैके पर पीबीएम हॉस्पिटल के अधीक्षक डाॅ. माेहम्मद सलीम, काेराेना प्रभारी डाॅ. संजय काेचर, नर्सिंग अधीक्षिका राजम्मा एल, नर्सिंग स्कूल के प्रधानाचार्य एवं नर्सिंग एसाेसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष अब्दुल वाहिद, नर्सिंग सुपरवाइजर सुरेश चाैधरी, बृजेन्द्र पारीक, नर्सेज नेता मदनलाल, डूंगरराम जाम, रमजान तंवर, राजेन्द्र राठाैड़, दिनशान खान आदि ने नर्सिंग की जन्मदात्री की मूर्ति पर माेमबत्ती प्रज्वलित कर शुभकामनाएं दी। 
डाॅ. माेहम्मद सलीम ने इस माैके पर सभी नर्सेज काेराेना वारियर्स का आभार जताया और सभी काे मरीजाें की सेवा में नाइटिंगेल के आदर्शाें पर चलने का आह्वान किया। अब्दुल वाहिद ने इस माैके पर मुख्यमंत्री काे टि्वटर के माध्यम से नर्स का पदनाम बदलकर नर्सिंग ऑफिसर एवं सीनियर नर्सिंग ऑफिसर करने एवं नर्सिंग ट्यूटर काे राजपत्रित अधिकारी का दर्जा देने की मांग की। वहीं अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर जिला हॉस्पिटल के नर्सेजकर्मियाें ने राजस्थान राज्य नर्सेज एसाेसिएशन के बैनर तले सादगी पूर्ण तरीके से साेशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए मनाया। संगठन के जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार वर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल अधीक्षक डाॅ. बीएल हटीला एवं नर्सिंग अधीक्षक सुच्चा सिंह ने फ्लोरेंस नाइटेंगल की तस्वीर पर माला पहनाकर शुभारंभ किया। जिला अस्पताल के वरिष्ठ नर्सेजकर्मी नरेन्द्र यादव व जगदीश मीणा एवं समस्त नर्सेज ने अपने प्राेफेशन की जन्मदात्री की तस्वीर पर पुष्प भेंट किए उनके पद चिन्हाें पर चलने का प्रण लिया। नर्सेज नेता महिपाल चाैधरी ने नर्सेज दिवस पर माैजूद नर्सेज काे संबाेधित करते हुए फ्लोरेंस नाइटेंगल की जीवनी पर प्रकाश डाला एवं बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से 2020 काे नर्स और मिडवाइफ के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित किया है।
पीबीएम के ट्रोमा सेंटर में मनाया नर्सिंग दिवस  
पीबीएम हॉस्पिटल के ट्रोमा सेंटर में नर्सिंग डे मनाया गया। सभी ने सिस्टर फ्लोरेंस नाइटेंगल के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। की इस अवसर पर ट्रोमा सेंटर के इंचार्ज डॉ बीएल चोपड़ा, ट्रोमा सेंटर के प्रभारी डॉ बीएल खजोटिया, न्यूरो सर्जन डॉक्टर दिनेश सोढ़ी, सुपरवाइजर शुभाष चौहान, छोटूराम चौधरी, अमर सिंह उपस्थित थे।  डॉ खजोटिया ने इस मौके पर कोरोना वारियर्स बनकर कोरोना रोगियों की सेवा करने पर नर्सेज के  कार्यों की सराहना की। डॉ बीएल चोपड़ा ने सभी को इनके कार्य तथा इनके जीवन की सेवा भावनाओं पर चलने  का आव्हान किया और उपस्थित सभी नर्सेज को शुभकामनाएं दी। ट्रोमा नर्सिंग अधीक्षक अनीता फ्लोरेंस ने सभी का  आभार जताया और सभी नर्सेज से फ्लोरेंस नाइटेंगल के जीवन से प्रेरणा लेने की सीख दी ।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement