जिला परिषद की साधारण सभा:पीएमजीएसवाई थर्ड फेज; 125 किमी सड़कें बनेंगी लिंक रोड से बाजार, स्कूल और हॉस्पिटल भी जोड़ेंगे

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क निर्माण में जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव शामिल करने का मुद्दा उठा। - Dainik Bhaskar
सड़क निर्माण में जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव शामिल करने का मुद्दा उठा।

जिला परिषद की साधारण सभा बुधवार को सभागार में जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिला परिषद सदस्यों ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तृतीय चरण 2021-22 के अंतर्गत सीयूसीपीएल, डीआरआरपी, केंडिडेट सड़कों के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। पीडब्ल्यूडी के एसई डीपी सोनी ने बताया कि विभिन्न गांवों में 125.20 किमी की सड़कें विभिन्न पंचायत समिति वार बनंेगी। उनके इस प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने अनुमोदित किया।

इस दौरान सोनी ने अपने विभाग द्वारा पीएम ग्राम सड़क योजना के प्रथम प्रथम चरण में 2935.64 किमी सड़कें बनने की जानकारी दी। इसी तरह द्वितीय चरण में 84 किमी सड़कों का निर्माण होने की जानकारी दी। इस अवसर पर सीईओ ओम प्रकाश, एडीएम (प्रशासन) बीआर धोजक, अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र चौधरी सहित जिला परिषद सदस्य तथा प्रधान उपस्थित रहे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश ने बताया कि वित्तीय वर्ष में आवश्यकता अनुसार कामों की स्वीकृति हुई है व नर्सरी, न्यूट्री गार्डन व वृक्षारोपण संबंधित कार्य भी करवाए जा रहे हैं। पूरक प्लान में वाटरशेड व स्वच्छ भारत मिशन के कार्य भी सम्मिलित किए गए हैं, उनका अनुमोदन किया गया। बैठक में एसएफसी व एफएफसी के वार्षिक प्लान पर भी चर्चा हुई व अनुमोदन सर्वसम्मति से किया गया।

ये मुद्दे भी उठे

वार्ड 24 की जिला परिषद सदस्य सरिता चौहान ने प्लान में जनप्रतिनिधियों के सुझावों से सड़कों के प्रस्ताव को शामिल करवाने की बात कही। उन्होंने मनरेगा के तहत रोड के बर्म के प्रस्तावों को कार्ययोजना में लेने का सुझाव दिया। सदस्य मोहन दान ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावों को सरकार तक भिजवाने की बात कही।

पंचायत समिति भवन व ग्राम पंचायत भवन निर्माण के लिए बजट अलग से प्राप्त करने के प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई। महात्मा गांधी नरेगा योजना के वार्षिक प्लान में पूरक प्लान में काम जुड़वाने पर भी सदस्यों ने विचार रखे।

ग्रामीण बाजार, स्कूल व हॉस्पिटल को लिंक मार्ग से जोड़ा जाएगा

पीएमजीएसवाई योजना के प्रथम चरण में बनने वाली सड़कों से मुख्य रूप से ग्रामीण बाजारों, स्कूलों एवं हॉस्पिटलों को ग्रामीण लिंक से जोड़ने की योजना है। बुधवार को हुई बैठक में आए सड़कों प्रस्ताव में इन्हीं स्पॉट का विशेष ध्यान रखा गया है।

खबरें और भी हैं...