पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नोखा से खबर:कारखाने में घटिया मावा, बनी मिठाइयों में जरूरत से ज्यादा रंग..ये आपको बहुत बीमार कर सकता है

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग व उपखंड प्रशासन ने अचानक मिठाइयों की दुकानों व उनके कारखानों पर पर छापा मारा, जहां घटिया मावा बरामद किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीएल मीणा, एसडीएम रमेश देव, तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा, बीसीएमओ डॉ. श्याम बजाज ने मिठाई विक्रेता के राठी खेड़ी स्थित कारखाने पर छापा मारा।

प्रशासन के अचानक छापा मारने के दौरान वहां एक बरगी अफरातफरी का माहौल बना गया। कारखाने में मिठाई बनाने में अनेक प्रकार की अनियमितताएं देखने को मिली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीणा ने कारखाने में जांच के दौरान वहां घटिया किस्म के मावे के बारे में प्रबंध को लताड़ लगाते हुए कहा कि लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा।

कारखाने में जांच के दौरान उन्होंने वहां रखे घी के सैंपल भी लिए। जांच के दौरान मौके पर बनी मिठाइयों में रंग की मात्रा बहुत ज्यादा होने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कार्रवाई के दौरान उपखंड अधिकारी रमेश देव, तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा ने वहां कोल्ड स्टोरेज में रखे हुए मावे के सैंपल लेते हुए बताया कि एकदम घटिया किस्म का मावा है जो त्योहार में

लोगों का असली मिठाई करो पर बेचा जाएगा जिससे लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होगा ऐसा प्रशासन के द्वारा नहीं करने दिया जाएगा। मिठाई कारखाने में लगभग 2 घंटे चली कार्रवाई में सभी प्रकार वहां से घी और मावे के सैंपल एकत्रित करके उन्हें बीकानेर प्रयोगशाला में जांच के लिए सफाई कर्मचारियों ने एकत्रित करके जमा किए।

मिठाइयों में ज्यादा रंग कैंसर का कारण बन सकता है: सी
सीएमएचओ डॉ. मीणा ने बताया कि सरकार के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही मिठाई में रंग का प्रयोग किया जा सकता है। इसे ज्यादा रंग प्रयोग किया जाता है तो वह कैंसर जैसे घातक रोगों को जन्म देता है। उन्होंने कारखाना संचालक को चेतावनी देकर छोड़ दिया। कहा कि भविष्य में शिकायत मिली तो मुकदमा दर्ज कराएंगे।

रीको क्षेत्र में एक कोल्ड स्टोरेज पर जांच की
सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा और उनकी टीम ने रीको क्षेत्र में एक कोल्ड स्टोरेज पर छापा मारने पहुंची और वहां हल्दी के नमूने एकत्रित किए। वहां से वे अपनी टीम के साथ कुछ समय बाद वे एक मसाला फैक्ट्री पर छापा मारने पहुंचे लेकिन सूचना लीक होने के बाद उन्होंने छापा नहीं मारा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें