पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नगर निगम:टेंडर के लिए धरोहर राशि जमा करने में आरटीजीएस प्रक्रिया अपनाने की तैयारी

बीकानेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी डीडी से जमा कराई जाती है धरोहर राशि
  • अब सीधे ऑनलाइन निगम के खाते में ट्रांसफर होगी रकम, टेंडर प्रक्रिया में बिचौलियों से मिलेगी मुक्ति
Advertisement
Advertisement

नगर निगम में निर्माण कार्यों के टेंडर भरते समय धरोहर राशि आरटीजीएस से जमा करानी होगी। निगम प्रशासन पैटर्न बदलने जा रहा है। निगम में निर्माण, खरीद और मरम्मत कार्यों के करोड़ों के काम हर साल होते हैं। इनके टेंडर भी ऑनलाइन जारी हो रहे हैं। जबकि टेंडर भरने के दौरान डीडी जमा कराने व्यवस्था है।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा, सालों पुरानी इस प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहे हैं। ठेकेदारों को बिड अपलोड करते समय धरोहर राशि आरटीजीएस से निगम के अकाउंट में सीधे ही जमा करानी होगी। जून में निर्माण शाखा की मीटिंग में यह फैसला किया गया था। लेकिन, आयुक्त के साइन नहीं करने पर प्रोसिडिंग जारी नहीं हो सकी। इसके लिए अब स्वायत्त शासन विभाग को लिखा जा रहा है। इस व्यवस्था के लागू होने से निगम की टेंडर प्रक्रिया में बिचौलियों के लिए कोई जगह नहीं बचेगी।

यूआईटी में ऑनलाइन जमा होता है पैसा
टेंडर प्रक्रिया यूआईटी, पीडब्ल्यूडी सहित अनेक विभागों में है। लेकिन उन्होंने बिचौलियों के झंझट से मुक्ति पाने के लिए आरटीजीएस का पैटर्न अपना रखा है। इससे निविदादाता को कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ती। निविदादाता दूसरे स्टेट का भी है, तो भी वह ऑनलाइन राशि आरटीजीएस कर देता है।

टेंडर तक छोड़ना पड़ जाता है...
वर्तमान में टेंडर प्रक्रिया के दौरान धरोहर राशि का डीडी ऑफलाइन जमा होता है। लेकिन, बिचौलिये या दूसरे पक्षकार के कारण कई बार मूल टेंडरधारक को टेंडर छोड़ना पड़ जाता है।

  • टेंडर प्रणाली में रकम जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। पूर्णकालिक आयुक्त की नियुक्ति नहीं होने से डीएलबी से विशेष अनुमति ली जाएगी। - सुशीला कंवर राजपुरोहित, महापौर
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement