पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारियां शुरू:काेराेना की तीसरी लहर काे लेकर रेलवे अलर्ट, आज से हाेगी बच्चाें के स्वास्थ्य की जांच

बीकानेर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना की अनुमानित तीसरी लहर काे देखते हुए लालगढ़ में कैंप आज, अन्य स्टेशन पर 20 जुलाई तक लगेंगे

काेराेना की अनुमानित तीसरी लहर की संभावना काे लेकर बीकानेर मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी है। मंडल के रेलकर्मियाें के बच्चाें के स्वास्थ्य की जांच के लिए गुरुवार काे रेलवे हाॅस्पिटल लालगढ़ और शुक्रवार काे स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल चेकअप कैंप लगाया जाएगा। इसमें दस वर्ष के बच्चाें व उनकी माताओं स्वास्थ्‍य की जांच, एचबी व ब्लड शुगर व अन्य जांच की जाएगी।

इसी प्रकार सूरतगढ़ की स्वास्थ्य ईकाई में दस जुलाई, श्रीगंगानगर में 12, सादुलपुर में 13, रतनगढ़ में 14, चूरू में 15, हनुमानगढ़ में 16, हिसार में 17, सिरसा में 19 और भिवानी की स्वास्थ्य ईकाई में 20 जुलाई काे कैंप का आयाेजन किया जाएगा।

बच्चाें के लिए हाेगा अलग से वार्ड : लालगढ़ हाॅस्पिटल में बच्चाें के लिए अलग से वार्ड बनाया जा रहा है। इसमें 15 बैड हाेंगे, जिसमें पांच आईसीयू के शामिल है। ऑक्सीजन के लिए सेंट्रलाइज पाइप लाइन की व्यवस्था रहेगी ताकि हर बैड पर अलग से सिलेंडर न लगाना पड़े। हाॅस्पिटल में पांच वेंटीलेंटर पहले से माैजूद हैं। बच्चाें के लिए एक वेंटीलेटर अलग से खरीदा जाएगा। बच्चाें के लिए एक डाॅक्टर हैं। एक और स्पेशलिस्ट अनुबंध पर रखेंगे ताकि काेई दिक्कत न आए। वार्ड में दाे वार्ड ब्वाय, दाे कंपाउटर व एक चिकित्सक आठ घंटे की शिफ्ट में हर समय माैजूद रहेगा।

ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए फिर से टेंडर

लालगढ़ हाॅस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए अब तक चार बार टेंडर कैंसिल हाे चुके है। दाे बार बीकानेर मंडल व दाे बार हैड ऑफिस लेवल पर। वजह रेलवे अधिकारी प्लांट काे लगाने के लिए एक महीने का समय दे रहे हैं, जिसे लेकर काेई कंपनी तैयार नहीं हाे रही है।

लालगढ़ हाॅस्पिटल के सीएमएस डाॅ. रमेश मांझी ने बताया कि अब रेलवे ने 35 लाख रुपए के इस प्राेजेक्ट का बजट बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दिया है, जिसके टेंडर 12 जुलाई काे खुलेंगे। अगर काेई कंपनी टेंडर फाइनल हाेने के बाद काम शुरू करती है ताे हाॅस्पिटल में लगने वाले प्लांट में प्रति मिनट में 250 लीटर ऑक्सीजन तैयार हाेगी। दिनभर में बड़े साइज के 50 सिलेंडर ऑक्सीजन के तैयार हाे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...