पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए एडमिशन शुरू:पढ़ाई छह माह से बंद और कब शुरू होगी अता-पता नहीं, राजस्थान के 350 डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर। पढ़ाई छह माह से बंद है और प्रदेश के साढ़े तीन सौ डीएलडी कॉलेजों में प्रवेश शुरू हो गया है।
  • 24 हजार से अधिक सीटों पर चल रहा है प्रवेश, एनसीटीई को पाठ्यक्रम करना है तय

राजस्थान के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का सपना देख रहे 25 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को डीएलएड (पुराना नाम एसटीसी) में प्रवेश देने की प्रक्रिया तो शुरू हो गई लेकिन इन कॉलेजों में पढ़ाई कब होगी, इसका अता-पता नहीं है। नया सत्र तो दूर पिछले सत्र के विद्यार्थियों की पढ़ाई भी छह महीने से बंद है और पुन: खोले जा रहे स्कूल व कॉलेज में इन प्रशिक्षण संस्थाओं का कोई जिक्र तक नहीं है।

पंजीयक कार्यालय ने पिछले दिनों डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) पाठ्यक्रम के लिए प्री टेस्ट लेकर परिणाम घोषित कर दिया। अब इन कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग भी शुरू हो गई। दो नवम्बर तक रजिस्ट्रेशन का काम चलेगा। करीब पच्चीस हजार सीटों पर होने वाली प्रवेश प्रक्रिया अगले महीने तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद पढाई होगी या नहीं अभी पता नहीं है।

पढाई के अलावा सब काम
विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हमारे यहां पढ़ाई को छोड़कर सभी काम हो रहे हैं। पिछले दो महीने से कॉलेज में परीक्षा आवेदन पत्र भरना, प्रेक्टिकल परीक्षा लेने सहित सभी काम हो रहे हैं। बस पढाई नहीं हो रही, क्योंकि सरकार ने शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं पर भी लॉकडाउन में पढ़ाई बंद करवा दी थी। अब नई एसओपी में तय होगा कि यहां पढाई होगी या नहीं।

पाठ्यक्रम में कटौती नहीं
दरअसल, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं में पाठ्यक्रम कटौती का काम राजस्थान सरकार के हाथ में नहीं है। यह काम एनसीटीई (नेशनल कॉउंसिल फॉर टीचर्स एज्यूकेशन) ही पाठ्यक्रम तय करता है। कम या ज्यादा करने का जिम्मा भी उसी के पास है। ऐसे में यह निर्णय भी वहीं से होना है। अगर परीक्षा तय समय पर होती है तो प्रशिक्षणार्थियों का पाठ्यक्रम ही पूरा नहीं हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें