पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शाेरूम पर पहुंचे ग्राहकाें ने जगाई व्यापारियाें की उम्मीदें:एसी, फ्रीज व कूलर की बिक्री ने इलेक्ट्राॅनिक्स मार्केट में डाली जान, 60% तक पहुंची सेल

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मी के माैसम से जुड़े उद्याेगाें में शामिल है इलेक्ट्राॅनिक्स सेगमेंट। इस सेगमेंट में सर्वाधिक सेल अगर हाेती है ताे 12 महीनाें के विशेष अप्रैल, मई व जून माह। कारण, बीकानेर में इन तीनाें महीनाें में जितनी गर्मी पड़ती है, उतनी अन्य महीनाें में नहीं। इसी महीनाें में सर्वाधिक रूप से एसी, फ्रीज व कूलर आदि बिकते हैं। हमारे प्रदेश में दाे बार लाॅकडाउन लगा।

दाेनाें ही बार इन्हीं महीनाें के बीच। ऐसे में यहां के व्यापारियाें के लिए ये महीने सर्वाधिक महत्वपूर्ण हाेते हैं। पिछली बार लाॅकडाउन मई महीने तक ही चला, ऐसे में इलेक्ट्राॅनिक्स मार्केट काे जीवनदान मिल गया। इस बार पूरा मई महीना बाजार बंद रहा। इलेक्ट्राॅनिक्स सेगमेंट में बिक्री नहीं हुई। जून महीने में भी एक सप्ताह निकलने के बाद बाजार रन हुआ।

अब एसी, कूलर व फ्रीज की सेल ने रफ्तार पकड़ी है। इसी का परिणाम है कि बीकानेर शहर के करीब 70 से अधिक इलेक्ट्राॅनिक्स शाेरूम में ग्राहक नजर आने लगे हैं। इससे शाेरूम संचालकाें के यहां काम करने वालाें काे राेजगार मिलना शुरू हाे गया है वहीं अर्थव्यवस्था में इस सेगमेंट का याेगदान भी बढ़ रहा है। पिछले अनलाॅक के दाैरान जहां इस सेगमेंट में 90 प्रतिशत सेल हाे चुकी थी।

वहीं इस बार यह सेल 60 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। जिस तरह से ग्राहकी चल रही है, उस तरह से चलता रहा ताे महीने के अंत तक अच्छा व्यापार खड़ा हाे जाएगा। यह कहना है कि इलेक्ट्राॅनिक्स व्यापारी बंशी गहलाेत का। वे बताते हैं कि लाॅकडाउन में ऑनलाइन खरीदारी जारी रही, इस कारण हमारे कुछ ग्राहक जरूर उनके पास गए।

इस नुकसान की भरपाई वापस नहीं हाे सकती। मगर, हमारा सारा व्यापार माैसम पर है। माैसम ने अभी तक साथ दिया है, इस कारण अभी हर शाेरूम पर उम्मीद के अनुसार ग्राहकी हाे रही है। ऐसा ही चलता रहा ताे इस व्यापार से जुड़े लाेगाें काे काफी राहत मिलेगी।

खुद का एप व ऑनलाइन पाेर्टल भी :

व्यापारियाें का कहना है कि ग्राहक अब ऑनलाइन जानकारी लेने में ज्यादा विश्वास करने लगा है। हमने भी दूसरे लाॅकडाउन के बाद इस बात काे समझा। अब जैसे ही हमारे शाेरूम खुले हैं, हम भी इसी दिशा में तैयारी कर रहे हैं। काफी व्यापारियाें ने खुद का एप बनवाने का काम शुरू कर दिया है। ऑनलाइन पाेर्टल भी बनवा रहे हैं जिस पर जाकर ग्राहक शाेरूम में मिलने वाली हर वस्तु की जानकारी ले सकता है। ऑर्डर दे सकता है।

जुलाई में शादियां है, सरकार की छूट पर है नजर
इलेक्ट्राॅनिक्स व्यापारियाें का कहना है कि जुलाई महीने में काफी शादियां है। 30 जून तक सरकार ने शादियाें काे बंदिशाें के साथ करने की छूट दे रखी है। जुलाई के सावाें पर क्या छूट मिलती है, हमारी नजर भी उसी पर है। जितने सावे हैं, उनमें शादियां हाेती है ताे व्यापार काे काफी फायदा हाेगा।

हम लाेग ग्राहकाें के लिए उसी हिसाब से नई स्कीमें भी लांच करेंगे। यह सब अब सरकार अाैर काेराेना के अांकड़ाें पर है कि िकस प्रकार की राहत मिलेगी, उसी हिसाब से हम ग्राहकाें तक पहुंच सुनिश्चित करेंगे।

खबरें और भी हैं...