• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • School Timings Will Change From Tomorrow In Schools, One Shift School Will Operate From Ten In The Morning To Four In The Morning

राजस्थान के स्कूलों में कल से बदलेगा समय:एक पारी वाले स्कूल सुबह 10 से 4 बजे तक संचालित होंगे, दो पारी में भी बदलाव

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य में सर्दी के बीच स्कूलों के समय में भी कल से बदल जाएगा। राज्य सरकार ने इस बार काफी देर से स्कूलों का समय बदला है। सोमवार को दीपावली के बाद फिर से स्कूल खुलेंगे। एक पारी स्कूल का समय सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक का होगा। वहीं, दो पारी वाले स्कूल सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक संचालित होंगे।

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि जो स्कूल कक्षा एक से बारह तक हैं। उनमें पहली पारी में कक्षा नौ से बारह के बच्चे आएंगे। दूसरी पारी में कक्षा एक से आठ तक के स्टूडेंट्स आएंगे। वहीं, जो स्कूल कक्षा छह से बारह तक हैं और दो पारी में चल रहे हैं। वहां कक्षा नौ से बारह के स्टूडेंट्स प्रथम पारी में और कक्षा 6 से 8 के स्टूडेंट्स दूसरी पारी में आएंगे। इसके अलावा जिस बिल्डिंग में एक के बजाय दो स्कूल चल रहे हैं। वहां सुबह की पारी का समय साढ़े सात से बारह और साढ़े बारह से साढ़े पांच बजे तक रहेगा।

आदेश के मुताबिक, अगर स्कूल कक्षा नौ से बारह है और दो पारी में संचालित हो रहे हैं तो यहां भी पहली पारी में कक्षा 11 व 12 के स्टूडेंट्स को आना होगा। इसी तरह सेकेंडरी स्कूल में भी बड़ी कक्षाएं सुबह की शिफ्ट में और छोटे बच्चे दोपहर की शिफ्ट में आएंगे।

सर्दी में बढ़ता है समय
सर्दी में एक पारी स्कूल में आधा घंटे ज्यादा पढ़ाई होती है। आमतौर पर जिन स्कूलों में 35 मिनट का प्रत्येक पीरियड होता है। वहां अब चालीस मिनट के पहले 6 पीरियड होंगे, जबकि अंतिम दो पीरियड 35-35 मिनट के होंगे। एक पारी स्कूल सर्दियों में छह घंटें चलते हैं, जबकि आमतौर पर साढ़े पांच घंटे ही स्कूल होता है।