मौसम विभाग ने चेताया / लू के थपेड़ों में झुलसा संभाग, बीकानेर में 45.60 , चूरू-गंगानगर 46.60

Scorching division of Lu, 45.60 in Bikaner, Churu-Ganganagar 46.60
X
Scorching division of Lu, 45.60 in Bikaner, Churu-Ganganagar 46.60

  • बीकानेर समेत जोधपुर और कोटा संभाग में प्रचंड लू चलने की संभावना अब रात का पारा भी 30 डिग्री के करीब पहुंचा, बढ़ने लगी बैचेनी
  • शुक्रवार को प्रदेश में तीसरा सबसे गर्म जिला रहा बीकानेर

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:00 AM IST

बीकानेर. गर्मी अब परवान पर पहुंच गई है। दो दिनों में बीकानेर सबसे गर्म जिलों में शामिल हो गया है। गुरुवार को राजस्थान में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 45. 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को तो हालात उससे और ज्यादा विकट हो गए। सुबह 10 बजे से ही सड़कों पर धूप और तपिश के तेवर देखे जाने लगे दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक तो तपिश इस कदर रही कि लोग बिना हेलमेट और गमछे के बाहर नहीं निकल पाए। जो निकले भी उनको लपटों ने ऐसा झुलसाया कि मजबूरन छांव तलाशनी पड़ी। 

भीषण तपिश का असर पशु पक्षियों पर भी पड़ा क्योंकि पानी की तलाश में वे भी दर-दर भटकते रहे। हालांकि लोगों ने पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पालसिये  में जगह-जगह पानी रखा लेकिन दोपहर में पानी कितना गर्म हो गया कि पक्षी भी उसे पी ना सके। पशुओं को लोगों ने बाल्टी उसे पानी पिलाया लेकिन हर पशु को भी पीने का पानी नसीब नहीं हुआ। कोरोना वायरस के दौरान लोग घरों से निकलने से वैसे ही कतराते रहे लेकिन दोपहर की तपिश ने उनके पांव रोक दिए। 

मौसम विभाग ने भी पूरे राजस्थान में एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि आने वाले एक सप्ताह तक बीकानेर समेत जोधपुर और कोटा संभाग में प्रचंड लू चलने की संभावना है। बीकानेर जोधपुर और कोटा में गुरुवार की तुलना में और तापमान बढ़ने की संभावना है।  इस बीच बीती रात का न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो भी इस महीने का अब तक का रिकॉर्ड तापमान है।
कोरोना का डर, नहीं पी रहे ठंडा पानी
कोरोनावायरस से बचने के लिए ज्यादातर लोगों ने इस गर्मी में अब तक फ्रिज की चिल्ड बोतलों से पानी पीना शुरू नहीं किया। लेकिन 2 दिन से चल रही प्रचंड लू से उनकी अब सामान्य पानी से प्यास नहीं बुझ रही इसलिए मजबूरी में फ्रिज का पानी पीने लगे हैं फलाना कला की बहुत से लोग अभी भी गर्म पानी पीकर ही अपनी प्यास बुझा रहे हैं। हालांकि चिकित्सक सलाह दे रहे हैं कि ज्यादातर गर्म पानी ही पीने और रात को एक बार गरारा भी करें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना