पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना जहां है वहीं राेकने की रणनीति:छाेटे-छाेटे कंटेनमेंट जाेन में आस-पास के घराें, परिजनाें की स्क्रीनिंग

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मकसद; अब राेगी बहुत कम हाे रहे हैं ऐसे में जाे संक्रमित हैं उनसे आगे नई चेन न बनें
  • दाे फीसदी तक नीचे आई काेविड पाॅजिटिव रेट..स्वास्थ्य विभाग का दावा-आज महज 17 पाॅजिटिव

काेराेना का घटता ग्राफ फिर से न उभर आएं इसके लिए अब जहां है वहीं राेकने की रणनीति पर काम शुरू किया गया है। मतलब है कि जिस इलाके या माेहल्ले में राेगी रिपाेर्ट हाेते हैं वहां परिवार के सदस्याें, आस-पास के घराें और जरूरत हाे ताे गली-माेहल्ले में स्क्रीनिंग शुरू की गई है।

काेविड की आशंका वाले लाेगाें के माेबाइल वैन भेजकर सैंपल लेने का क्रम शुरू किया गया है। यह कार्ययाेजना इसलिए सफल हाेने की संभावना ज्यादा है क्याेंकि अब पाॅजिटिव रेट काफी गिर गई है। कुल सैंपल में से पाॅजिटिव रिपाेर्ट हाेने की दर बीते पांच दिनाें में लगभग पांच फीसदी तक आ चुकी है जाे अक्टूबर उत्तरार्द्ध से नवंबर पूर्वार्द्ध तक लगभग 50 फीसदी तक पहुंच चुकी है।

इससे में अच्छी बात यह है कि दिसंबर के पांच में से दाे दिनाें में पाॅजिटिव दर दाे प्रतिशत तक नीचे आई है। ऐसे में कम राेगी हाेने से कंटेनमेंट जाेन छाेटे बन रहे हैं। इनमें स्क्रीनिंग, सर्वे का काम आसानी से और पुख्ता हाे सकता है। पूरी कवायद का मकसद काेविड की दूसरी लहर की आशंका काे राेकना है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि साेमवार काे 480 सैंपल की जांच में महज 17 पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुए हैं।

यह ठीक नहीं, पाॅजिटिव व्यक्ति के परिजनाें ने सैंपल से मना किया
एक परिवार में दाे पाॅजिटिव। आस-पास पहले भाी दाे तीन पाॅजिटिव रिपाेर्ट हाे चुके। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की माेबाइल वैन स्क्रीनिंग करने और सैंपल लेने पहुंची। हैरानी की बात यह है कि संक्रमित व्यक्ति के परिजनाें ने सैंपल करवाने से मना कर दिया। एेसे में इनमें से एक भी संक्रमित राेजमर्रा के काम करते हुए ऑफिस, बाजार, विवाह-समाराेह आदि में पहुंचता है ताे फिर से कई लाेगाें तक संक्रमण फैलने की आशंका हाे जाती है।

^काेविड की राेकथाम के लिए सर्वे और स्क्रीनिंग का काम नए सिरे से शुरू किया है। जितने कंटेनमेंट जाेन बने हैं उसी अनुरूप टीमें बनाई है। काेशिश यह है कि संक्रमण जहां है वहीं राेक दिया जाए।
डा.बी.एल.मीणा, सीएमएचओ बीकानेर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें