पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बदलाव:लालगढ़ स्टेशन पर सैकेंड एंट्री, बीकानेर स्टेशन पर नया वेटिंग हाॅल

बीकानेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीकानेर के रेल यात्रियों को अगले साल काफी सुविधाएं मिलने वाली है। इनमें लालगढ़ स्टेशन की सैकेंड एंट्री व बीकानेर स्टेशन के सैकेंड एंट्री में बन रहा नया वेटिंग हाॅल शामिल है। लालगढ़ की सैकेंड एंट्री का निर्माण करीब दो करोड़ की लागत से किया जा रहा है।

कोरोना के चलते मार्च में यह कार्य बंद करवा दिया गया था। जून लास्ट में दुबारा शुरू हुअा। अब फिनिशिंग वर्क चल रहा है। जैसे ही स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन बढ़ेगा, जरूरत के हिसाब से एंट्री को शुरू कर दिया जाएगा। बीकानेर स्टेशन की सैकेंड एंट्री पर निर्माणाधीन वेटिंग हाॅल व एक्सेलेटर के पास बनाई गई नई एंट्री जो प्लेटफार्म नंबर एक पर खुलती है। यह दोनों सुविधाएं जल्द ही शुरू होगी।

लालगढ़ की सैकेंड एंट्री में ये सुविधाएं
लालगढ़ स्टेशन की सैकेंड एंट्री में तीन बुकिंग ऑफिस, वेटिंग हाॅल, दुपहिया पार्किंग एरिया, टाॅयलेट बनाए गए हैं। वर्तमान में यहां एक मेन गेट एंट्री है। ऐसे में लोगों को जल्दबाजी में ट्रेन में सवार होने के लिए दूसरी तरफ से आने पर ट्रैक पार करना पड़ता है। हालांकि स्टेशन पर दो फुटओवरब्रिज बने हुए है। मेनगेट के पास जनरल टिकट व बुकिंग की अलग-अलग विंडो है।

सैकेंड एंट्री का निर्माण होने से लाइन की दूसरी तरफ बसी 15 काॅलोनियों में रहने वाले करीब 15 हजार से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। समय के साथ पेट्रोल की बचत होगी।

रेलवे ग्राउंड पर बनेंगे जिम और हाॅस्टल, इनडोर बैडमिंटन कोर्ट पर शुरू होगी एकेडमी
रेलवे ग्राउंड में 14 लाख की लागत से सिंथेटिक बाॅस्केटबाल कोर्ट तीन महीने में तैयार हो जाएगा। बैडमिंटन कोर्ट व इस बाॅस्केटबाॅल कोर्ट पर रेलवे जल्द ही एकेडमी शुरू करेगा। न्यूनतम शुल्क पर खिलाड़ियों को कोचिंग दी जाएगी। रेलवे का स्टाफ भी इन सुविधाओं का उपयोग ले सकेगा। वर्तमान में रेलवे ग्राउंड में क्रिकेट एकेडमी चल रही है। इसमें पांच सौ से ज्यादा बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो रखा है। कोविड के बाद अब एकेडमी फिर से शुरू की जाएगी। 80-100 बच्चों को क्रिकेट का प्रक्षिक्षण दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...