पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:लाखनसर माइनर में सिल्ट, टेल के किसानों को नहीं मिल रहा है पानी

मंडी 465 आरडी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठेकेदार ने 466 आरडी से आगे कुछ जगह पर ही निकाली सिल्ट

इंदिरा गांधी नहर परियोजना की 466 आरडी से निकलने वाले लाखनसर माइनर में आई सिल्ट के कारण टेल पर बैठे किसानों को सिंचाई का पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। माइनर में दो से तीन फीट तक सिल्ट भरी हुई है। किसानों का आरोप है कि लाखनसर माइनर की 13 आरडी में केवल दो आरडी की ही सिल्ट निकाली गई है जिसके बाद सिल्ट कार्य में लगे ठेकेदार ने बीच मे कार्य बंद कर दिया है। चक के लोगों ने स्थानीय अधिकारियों पर अनदेखी किए जाने का आरोप लगाया है।

किसान देवीसिंह और जुगलसिंह ने बताया कि लाखनसर माइनर में मिट्टी अभी भी दो से 3 फीट तक सिल्ट भरी पड़ी है। माइनर के किनारों पर घास तथा मिट्टी की सिल्ट बढ़ती ही जा रही है जिससे पूरा पानी टेल तक नहीं पहुंच पा रहा है।

सचिन नोखवाल ने बताया कि सिंचाई विभाग ने लाखनसर माइनर की 1 से 13 आर डी तक सिल्ट निकालने का कार्य ठेकेदार को दिया। किसान पतराम नोखवाल ने बताया कि लाखनसर माइनर की महज 2 आर डी तक सिल्ट निकालने के बाद ठेकेदार ने कार्य बंद कर दिया तथा माइनर की पूरी सिल्ट निकालने की सूचना विभाग को देकर इतिश्री कर ली। जिसके बाद लाखनसर माइनर के काश्तकार सिल्ट कार्य के ठेकेदार से सम्पर्क करने का प्रयास कर रहे है लेकिन किसानों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसान अपनी फसल को लेकर चिंतित नजर आने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें