पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भेंट:समारोह के अतिथियों को भेंट में देंगे चांदी का सिक्का

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले राममंदिर के शिलान्यास समारोह में पहुंचने वाले हर अतिथि को राम दरबार वाला चांदी का सिक्का मिलेगा। अशोक सिंहल फाउंडेशन की ओर से तैयार इस सिक्के का वजन 10 ग्राम है। सिक्काें के संग्रहकर्ता सुधीर लूणावत ने बताया कि सिक्के के एक तरफ जहां राम दरबार सजा हुआ है, जिसमें राम, लक्ष्मण और सीता के साथ हनुमान है।

वहीं दूसरी तरफ राम दरबार तीर्थ क्षेत्र का अधिकारिक लोगो के नीचे 5 अगस्त 2020 लिखा होगा। यह सिक्का श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने तैयार करवाया है। राम मंदिर शिलान्यास समारोह के लिए विशेष तौर पर ऐसे 175 सिक्के तैयार करवाए गए हैं।

रोचक इतिहास... अकबर ने तैयार करवाया था राम-सीता का सिक्का
415 साल पहले मुगल बादशाह अकबर ने भी आगरा में श्रीराम और सीता के सिक्के छपवाकर हिन्दू और मुसलमानों के बीच सुलह की नींव रखी थी। मुगल बादशाह में 1604 में आगरा टकसाल में भगवान राम और सीता के चित्र वाला चांदी का सिक्का तैयार करवाया था। अकबर द्वारा सियाराम अंकित इकलौता सिक्का लंदन के म्यूजियम में रखा हुआ है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें