पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनाज मंडी:मंडी में पहली बार नरमे की दस्तक, 7100 तक मिले भाव, पहले फैक्ट्रियों में जाता था माल,

बीकानेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार किसान पहले दिन 80 क्विंटल लेकर मंडी पहुंचे

पूगल रोड स्थित अनाज मंडी में पहली बार नरमे की फसल ने दस्तक दी है। शनिवार को लगी बोली में किसानों को ऊपर में 7100 और नीचे में 6500 रुपए प्रति क्विंटल कीमत मिली। पिछले वर्ष से इस वर्ष किसानों को नरमे के करीब एक हजार रुपए प्रति क्विंटल भाव अधिक मिल रहे हैं।

अनाज मंडी के कारोबारी दरियाब गोदारा ने बताया कि यह पहला मौका है जब अनाज मंडी में नरमे की फसल आई है। इससे पूर्व काश्तकार सीधे संबंधित फैक्ट्रियों में बेच देते थे। लेकिन इस वर्ष नरमे की अच्छी कीमतें मिलने के कारण फसल अनाज मंडी तक पहुंची है। गोदारा के अनुसार अक्कासर, भोलासर, श्रीडूूंगरगढ़, झझू तथा श्रीकोलायत के आसपास नरमे की अच्छी पैदावार हुई है।

कपड़े के कारोबारी कर रहे खरीद : पूगल रोड स्थित अनाज मंडी में लगने वाली जिंसों की बोली में कपड़ा तैयार करने वाले कारोबारी नरमे की खरीद करने पहुंच रहे हैं। कपड़े के साथ-साथ खल का कारोबार करने वाले कारोबारियों की नजर भी इस वर्ष नरमे की फसल पर टिकी हुई है।

ग्वार की कीमतों को भी पछाड़ा
नरमे की कीमतों ने ग्वार की कीमतों को भी पछाड़ दिया है। अनाज मंडी में ग्वार जहां प्रति क्विंटल करीब 6500 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है, वहीं काश्तकारों को नरमे के करीब 6500 से 7100 रुपए मिल रहे हैं। पूगल रोड स्थित अनाज मंडी के कारोबारी बालेश कूकणा ने बताया कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी रूई की अच्छी मांग निकलकर आ रही है।

यही कारण है कि इस वर्ष काश्तकारों को नरमे की अच्छी कीमत मिल रही है। उन्होंने बताया कि ग्वार और सरसों के भावों में अस्थिरता के चलते इस वर्ष काश्तकारों ने नरमे की बिजाई को प्राथमिकता दी थी।

अनाज मंडी बीकानेर में चना 5100 से 5250, गेहूं 1950 से 2050, सरसों 7300 से 7600 तथा मूंगफली 5500 से करीब 6000 रुपए प्रति क्विंटल विक्रय हो रही है। मंडी दुकानदारों के अनुसार नरमे की शुरुआती कीमतें अच्छी मिलने के बाद काश्तकारों को उम्मीद है कि कीमतों में और उछाल आएगा।

खबरें और भी हैं...