पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना अलर्ट:कम्युनिटी स्प्रेड से बचने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग पर रहेगा विशेष ध्यान

बीकानेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रभारी सचिव ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
Advertisement
Advertisement

कोरोना संक्रमण के दौरान कम्युनिटी स्प्रेड से बचने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिले के प्रभारी सचिव एनएल मीना ने समीक्षा बैठक लेते हुए इसके निर्देश दिए हैं। शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोना संक्रमण स्थिति, उपचार व्यवस्थाएं और कोरोना जागरूकता अभियान की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना मरीज के संपर्क में आया एक भी व्यक्ति जांच से छूटे नहीं।

शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। मीना ने कहा कि कैंपेन मोड में जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाए। जागरूकता के साथ-साथ समझाइश करें और बार -बार समझाइश के बावजूद मास्क आदि नहीं लगाने वाले लोगों पर जुर्माना लगाएं।

जिले के बाहर शादी और अन्य आयोजनों में शामिल होकर लौटने वाले लोगों का चिह्नीकरण करते हुए उनकी जांच करवाई जाए। जिससे एक भी संक्रमित छूटे नहीं और जिले में कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति ना बने। कोरोना जागरूकता के लिए मोहल्ला विकास समितियों के साथ-साथ स्वयंसेवी संगठनों की मदद ली जाए।

आम लोगों में संक्रमण से बचने की आदतें विकसित हों। उन्होंने कहा कि सितंबर से मंदिर खोलने की संभावनाएं बन रही है, ऐसे में प्रशासन भीड़ आदि को नियंत्रित करने और सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए अभी से रणनीति तैयार कर लें।

एक माह में 40 हजार जांचें

बैठक में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि जिले में अब तक करीब 70 हजार सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से जुलाई माह में 40 हजार से अधिक सैंपलिंग की गई। अब तक 2 हजार 31 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें से 1498 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। जिले की रिकवरी रेट 73.71 प्रतिशत है तथा 46 लोगों की कोविड-19 से मृत्यु हुई है।

उन्होंने बताया कि न्यायालय की गाइडलाइन के अनुसार पीबीएम अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं तथा सभी व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी के लिए कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी नियमित रूप से अस्पताल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रिपोर्ट दे रही है। कोविड-19 में हेल्प डेस्क भी चालू कर दी गई है, जिसके दूरभाष नम्बर 0151-2240100 हैं।

हैल्प डेस्क पर परिजनों की शिकायतों का निस्तारण नियमित रूप से किया जा रहा है। गंभीर मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी शुरू कर दी गई है, जिले में कोविड केयर सेंटर में 1000 रोगियों तथा सुपर स्पेशलिटीज सेंटर में 200 गंभीर रोगियों व एमसीएच विंग में 200 कोविड रोगियों के इलाज की व्यवस्था की गई है।

जागरूकता अभियान के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में एवेयरनेस गतिविधियां भी नियमित रूप से चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 2 हजार 31 रोगियों में 1 हजार 831 शहरी तथा 210 ग्रामीण क्षेत्र के कोरोना पाॅजिटिव रोगी शामिल हैं।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चौधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह, प्रशिक्षु आई ए एस कनिष्क कटारिया, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सविना बिश्नोई, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग शारदा चैधरी, अतिरिक्त प्राचार्य मेडिकल काॅलेज डाॅ.एलए गौरी, डाक्टर सुरेन्द्र वर्मा, डाॅ बीके गुप्ता, सीएमएचओ डाॅ. बीएल मीना,अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग दीपक बंसल, उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल डी पंवार, नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियंता संजय माथुर, उप निदेशक कृषि विस्तार जगदीश पूनिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement