• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • 'Sprinkled' In The City, Temperature Near 40, Torrential In Nokha Diyatara, Temperature Three Degrees Higher, So Far 143 Mm Of Rain

मौसम का हाल:शहर में ‘छांटा-छिड़का’, तापमान 40 के पास, नोखा-दियातरा में मूसलाधार, तापमान तीन डिग्री ज्यादा, अब तक बारिश 143 मिमी

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार को भी शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी तो कई इलाकों के खाते में बौछारें आए। - Dainik Bhaskar
शनिवार को भी शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी तो कई इलाकों के खाते में बौछारें आए।

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में जहां मेघ ताबड़तोड़ पानी उंड़ेल रहे हैं वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में छतों को छूते हुए छितराये बादल “छांटा-छिड़का” करते गुजर रहे हैं। मतलब यह कि शनिवार को भी शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी तो कई इलाकों के खाते में बौछारें आए। हालांकि मौसम विभाग ने इसे मापने योग्य बारिश तो नहीं माना लेकिन जहां बौछार गिरी वहां पानी हमारे इंतजामों की परतें उधेड़ता बहा।

मानसूनी बारिश के अब तक के आंकड़ों को देखें तो बीकानेर में शनिवार सुबह तक 143.56 मिमी बारिश हो चुकी है। एक जून से 7 अगस्त तक आमतोर पर 164.70 मिमी औसत बारिश होती है। ऐसे में अब तक की बरसात सामान्य है यानी कम नहीं है। यह जुदा बात है कि इसका वितरण बहुत असामान्य हुआ है।

मसलन, कोलायत और पूगल में अब तक लगभग बराबर यानी 215 मिमी बारिश हो चुकी है जबकि श्रीडूंगरगढ़ 80 मिमी के साथ सबसे पीछे हैं। बीकानेर शहर में अब तक 105 मिमी मानसूनी बारिश हुई है।

बीकानेर में अब तक हुई बारिश पिछले साल की तुलना में ज्यादा है।गतवर्ष मानसून के दौर में सात अगस्त तक कुल 108 मिमी बारिश ही हुई थी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले छह दिन यानी 13 अगस्त तक बीकानेर में भारी बारिश का अनुमान नहीं है।

खबरें और भी हैं...