पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Students Of Laxminath Ghati School Of Bikaner Will Now Be Able To Study Urdu, Additional Subjects Approved In 60 Schools Of 18 Districts

सुविधा:बीकानेर के लक्ष्मीनाथ घाटी स्कूल के विद्यार्थी अब पढ़ सकेंगे उर्दू, 18 जिलों के 60 स्कूलों में अतिरिक्त सब्जेक्ट स्वीकृत

बीकानेर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्वीकृति के वर्ष में सुविधा के मुताबिक कक्षा 11व 12 एक साथ शुरू की जा सकेंगी। - Dainik Bhaskar
स्वीकृति के वर्ष में सुविधा के मुताबिक कक्षा 11व 12 एक साथ शुरू की जा सकेंगी।

बीकानेर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय लक्ष्मीनाथ जी की घाटी स्कूल में अब विद्यार्थी उर्दू विषय की पढ़ाई भी कर सकेंगे। राज्य सरकार ने बीकानेर के तीन स्कूलों सहित 18 जिलों के 60 स्कूलों में अतिरिक्त विषय स्वीकृत किए हैं।

वहीं 13 जिलों के 12वीं तक के 19 स्कूलों में एक्स्ट्रा फैकल्टी खोलने की मंजूरी दी गई है। इन स्कूलों में से छह में एग्रीकल्चर, 12 स्कूल में साइंस और एक स्कूल में अतिरिक्त संकाय के रूप में आर्ट्स की स्वीकृति दी गई है।

शिक्षा ग्रुप एक विभाग के शासन उप सचिव प्रथम ने इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक को निर्देश जारी किए हैं। इन स्कूलों में नए संकाय और विषय शिक्षा सत्र 2021- 22 से शुरू होंगे। स्वीकृति के वर्ष में सुविधा के मुताबिक कक्षा 11व 12 एक साथ शुरू की जा सकेंगी।

नए संकाय व विषय शुरू करने से पहले स्कूल का नाम, स्तर, विद्यालय में पूर्व से संचालित संकाय व विषय, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति आदि के नाम की जांच करने के बाद आदेश जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। बीकानेर के लक्ष्मीनाथ घाटी स्कूल के अलावा पलाना स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में इकोनॉमिक्स व नोखा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुकणीया बेरासर में भूगोल विषय खोला जाएगा।

खबरें और भी हैं...