पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

1 दिन-4 माैतें:बातें करतेे-करते अचानक टूटी सांस...बीकानेर में इटली-स्पेन की तरह हैप्पी हाइपाेक्सिया पेशेंट!

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2 घंटे में 3 काेविड राेगियाें ने दम ताेड़ा

सुबह 8 बजे काेविड हाॅस्पिटल में भर्ती 50 साल के व्यक्ति की हालत बिगड़ी। डाॅक्टर्स-स्टाफ दाैड़े आए। सारे प्रयास बेकार हाेते देख पंपिंग शुरू की। पांच मिनट में ही माैत हाे गई। अभी डाॅक्टर-स्टाफ यहीं खड़ा था कि उनमें से एक ने पड़ोस के 48 वर्षीय पेशेंट की ओर देखने का इशारा किया।

एकदम ठीकठाक दिखने वाला वह पेशेंट दाे मिनट पहले तक पास के राेगी की गंभीर हालत देख रहा था, अचानक लेट गया। हिलना-डुलना बंद हाे गया। डाॅक्टर्स ने नब्ज टटाेली ताे प्राण-पखेरू उड़ चुके थे। डाॅक्टर्स हैरान थे कि इन दाेनाें ही पेशेंट की हालत ठीक थी। अचानक बिगड़ी। इनमें से एक कुछ देर पहले ही टाॅयलेट जाकर आया था।

देखते ही देखते 25 मिनट में दाेनाें चल बसे। अभी कुछ देर ही हुई थी कि एक और राेगी की अचानक तबीयत बिगड़ने की सूचना आई। हालांकि इस 63 वर्षीय मरीज के डायबिटिक और हृदय राेग से पीड़ित हाेने की हिस्ट्री कार्ड में थी, लेकिन वह सुबह बिल्कुल ठीक लग रहा था। मशक्कत शुरू हुई, लेकिन लगभग 10 बजे उसने भी दम ताेड़ दिया।

दाे घंटे में काेविड हाॅस्पिटल के एक ही वार्ड के तीन लाेगाें की माैत से डॉक्टर भी हैरान हैं। इनमें दाे काे प्लाज्मा थैरेपी के साथ टाेसिलिजुमैब और एक काे टाेसिलिजुमैब और रेमडेसिविर दाेनाें दवाई दी गईं। मंगलवार की इन तीन माैताें सहित काेविड हाॅस्पिटल में पांच से छह ऐसी माैतें हाे चुकी हैं जिनमें राेगी की अचानक माैत हाे गई।

डाॅक्टरों काे एक आशंका यह भी है कि जिस तरह काेविड की शुरुआत में इटली, स्पेन, अमेरिका में पाॅजिटिव लाेग सड़क पर चलते-चलते थककर बैठ जाते और कुछ ही देर में उनकी माैत हाे जाती थी, वैसे हालात ताे नहीं हाे रहे हैं। चिकित्सकीय भाषा में इस स्थिति काे हैप्पी हाइपाेक्सिया कहा जाता है।

डाॅक्टर हैरान - तीन मृतकाें में से दाे काे प्लाज्मा थैरेपी, टाेसीलिजुमैब रेमडेसिवर तीनाें दिए, एक काे रेमडेसिविर, फिर भी जान नहीं बची

हैप्पी हाइपोक्सिया: ऑक्सीजन की कमी हाेती है लंग, हार्ट, ब्रेन तीन जगह असर...माैत भी हाे सकती है

एसपी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य एवं मेडिसिन विभाग के सीनियर प्राेफेसर डाॅ.आरपी अग्रवाल कहते है, हैप्पी हाइपाेक्सिया सामान्य बाेलचाल में कहते हैं। उसका इफेक्ट देश-दुनिया के काेविड पेशेंट में लगातार देखने काे मिला है। यहां जाे माैतें हाे रही हैं, उनमें यह कारण भी हाे सकता है।

इस पर सभी विशेषज्ञ चिकित्सकाें काे बुलाकर चर्चा भी करेंगे। हाइपरकाेग्लेबल भी एक ऐसी स्थिति है जिसमें अबनाॅर्मलिटी उपस्थित हाेती है अाैर ब्लड क्लाॅटिंग के रूप में भी सामने आती है। फेफड़े, हार्ट, ब्रेन तीन जगह सामान्यतया इसका असर दिखता है।

हैप्पी हाईपाेक्सिया की स्थिति में शरीर के किसी हिस्से या टिश्यू स्तर तक ऑक्सीजन पर्याप्त पहुंचना बंद हाे जाती है। कई बार आदमी काे अहसास नहीं हाेता। वह डाॅक्टर से बात करते-करते, फाेन पर बतियाते, बैठे-बैठे अचानक दम ताेड़ देता है।

हां, हैप्पी हाइपाेक्सिया से इनकार नहीं किया जा सकता: डाॅ.गुप्ता
एसपी मेडिकल काॅलेज के मेडिसिन विभाग में सीनियर प्राेफेसर डाॅ.बीके गुप्ता कहते हैं, एक बात तय है कि यह वायरस कब, कहां, क्या रूप दिखाए इसके बारे में प्रामाणिक रूप से कुछ भी कहा नहीं जा सकता। इसके अलावा हमने शुरुआत में इटली, अमेरिका, स्पेन आदि देशाें के वीडियाे-फाेटाे, रिपाेर्टिंग देखी है जहां चलते-चलते लाेग सड़क पर बैठकर दम ताेड़ देते थे। हैप्पी हाइपाेक्सिया जैसी स्थिति की आशंका इसलिए की जा सकती है, क्याेंकि सिर्फ बीकानेर ही नहीं प्रदेश और देश के लगभग हर हिस्से में एेसे मामले सामने आए हैं जब ठीक दिखने वाले राेगी अचानक प्राण छाेड़ देते हैं।

  • मुझे खुद हैरानी है कि देर रात तक इन मरीजाें में से दाे की स्थिति से मैं संतुष्ट था और सुबह इनकी माैत हाे गई। प्लाज्मा थैरेपी, टाेसिलिजुमैब, रेमडेसिविर जैसे तीनाें वर्ल्ड क्लास के उपचार-थैरेपी का उपयाेग इन पर हुआ। हालांकि इनमें से एक की कार्डिएक-डायबिटिक हिस्ट्री रही। टाॅयलेट से आने के बाद तबीयत बिगड़ी। ऐसे में अटैक की आशंका भी है। - डाॅ.परमेन्द्र सिराेही, काेविड हास्पिटल में ट्रीटमेंट कर रही यूनिट के प्रभारी

4 माैतें, 27 पाॅजिटिव : अब तक 52 लाेग दम ताेड़ चुके, 2229 में बीमारी की पुष्टि
मंगलवार काे काेविड हाॅस्पिटल में भर्ती तीन लाेगाें की माैत के साथ ही एक मृतक की जांच में भी काेराेना की पुष्टि हुई है। ऐसे में एक दिन में चार पाॅजिटिव लाेगाें की माैत हाे गई। मृतकाें का आंकड़ा बढ़कर 52 हाे गया। 27 नए पाॅजिटिव के साथ बीकानेर में अब तक 2229 लाेग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। गनीमत यह है कि इनमें से 1595 ठीक हाे गए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें