पटवार परीक्षा:संदिग्ध युवकों से पूछताछ, 350 जवानों को नकल राेकने में लगाया

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नकल पर नकेल की कवायद, पुलिस हुई सतर्क

रीट के बाद सबसे बड़ी पटवार भर्ती परीक्षा में नकल पर नकेल कसने कवायद पुलिस ने शुरू कर दी है। शुक्रवार रात कुछ संदिग्ध युवकों को पुलिस ने पकड़ा है। नकल रोकने के लिए 350 से अधिक पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। एसपी ने तीन पुलिस थानों का निरीक्षण भी किया। रीट भर्ती परीक्षा में नकल के सरगना तुलसाराम अब तक फरार है। पुलिस को आशंका है कि वह पटवार भर्ती परीक्षा में भी नकल करा सकता है। इसे देखते हुए गंगाशहर पुलिस ने शुक्रवार को कुछ संदिग्ध युवकों को पकड़ा है।

एएसपी सिटी शैलेंद्र सिंह इंदोलिया सहित अन्य पुलिस अधिकारी रात तक उनसे पूछताछ में लगी रही। परीक्षा के लिए 54 केंद्र बनाए गए हैं। नकल रोकने के लिए प्रत्येक पर चार-पांच पुलिस कर्मियों को जाप्ता तैनात किया गया है। इसके अलावा पुलिस की मोबाइल यूनिट लगातार अपने इलाकों में गश्त करेगी। करीब 350 से अधिक पुलिस कर्मी लगाए हैं।

एसपी ने किया पुलिस थानों का निरीक्षण : एसपी योगेश यादव ने शुक्रवार को नयाशहर, कोटगेट और गंगाशहर पुलिस थाने का जायजा लिया। उन्होंने तीनों थाना क्षेत्रों में आपराधिक घटनाओं और आदतन अपराधियों के बारे में जानकारी ली।

पटवारी भर्ती परीक्षा आज से, बीकानेर में 72 हजार स्टूडेंट्स के लिए बनाए 54 परीक्षा केंद्र, परीक्षा से 1 घंटे पहले पहुंचना होगा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 बीकानेर में 23-24 अक्टूबर को 54 परीक्षा केंद्रों पर होगी। चार पारियों में होने वाली इस परीक्षा में 72 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। जिला कलेक्टर अमित मेहता ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। पहली पारी में परीक्षा सुबह 8.30 से दोपहर 11.30 बजे तक और दूसरी पारी में 2.30 से 5.30 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले संबंधित केंद्र पर पहुंचना होगा। 54 परीक्षा केंद्रों में 18 सरकारी और 36 प्राइवेट केंद्र शामिल है। परीक्षा के सफल संचालन के लिए 11 सतर्कता दल 11 उप समन्वयक दल गठित किए गए हैं।

यह रहेगा ड्रेस कोड : परीक्षा के दौरान पुरूष अभ्यर्थी आधी आस्तीन के शर्ट अथवा टी-शर्ट, पेंट एवं हवाई चप्पल या स्लीपर पहनकर आएंगे। वहीं महिला अभ्यर्थियों को सलवार शूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता अथवा ब्लाउज, हवाई चप्पल अथवा स्लीपर पहनकर आना होगा और बालों में साधारण रबड़ बैंड लगाने की अनुमति दी जाएगी। परीक्षार्थियों को लाख अथवा कांच की पतली चूड़ियों के अलावा किसी भी प्रकार के जेवरात जैसे अन्य प्रकार की चूड़ियां, कान की बाली, अंगूठी अथवा ब्रासलेट पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा के चलते दो दिन सुबह 6 से शाम 6 बजे तक नेट बंद

पटवारी भर्ती परीक्षा में 23-24 अक्टूबर को दो दिन बीकानेर संभाग में इंटरनेट बंद रहेगा। संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेश के मुताबिक 23-24 अक्टूबर को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक इंटरनेट की सेवाएं बंद रहेगी।

इन आइटमों पर रहेगा प्रतिबंध

परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में नीली स्याही के पारदर्शी बाॅल पेन के अलावा अन्य किसी प्रकार के पैन, पर्स, बैग, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, किसी भी प्रकार की घड़ी, केलकुलेटर, लाॅग टेबल, पेजर, संचार का कोई भी उपकरण आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन पूर्णतया वर्जित रहेगा। यदि परीक्षा के दौरान किसी के पास मोबाइल फोन मिलता है, तो संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।-योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

खबरें और भी हैं...