पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चिंता:टाेसिलिजूमैब दाे, प्लाज्मा थैरेपी शुरू कराे, बस-माैत न हाें : सीएम

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राचार्य डा.राठाैड़ बोले... दाे मरीजाें काे नई दवाइयां दी, दाे दिन में थैरेपी शुरू
  • एंटी बाॅडी टेस्ट किट का ऑर्डर दिया, आते ही डाेनर की जांच कर जाे पात्र हाेंगे उनका प्लाज्मा लेंगे, दावा:15 डाेनर तैयार

बीकानेर में काेविड राेगियाें की संख्या के साथ ही बढ़ती माैताें पर भी सरकार ने चिंता जताई है। साेमवार काे मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत की माैजूदगी में हुई प्रदेशभर के मेडिकल काॅलेज प्राचार्याें,हाॅस्पिटल सुपरिंटेंडेंट्स और स्वास्थ्य अधिकारियाें की वीसी में भी इसका जिक्र हुआ।

मुख्यमंत्री गहलाेत ने कहा, गंभीर राेगियाें काे टाेसिलिजूमैब जैसे महंगे इंजेक्शन और रेमडेसिविर दवाई की आपूर्ति कर दी है। प्लाज्मा थैरेपी भी दाे। पैसे की कमी नहीं है। बस, काेराेना से लाेगाें की जान न जाएं। बीकानेर में अब तक हाे चुकी 42 माैतें हाे चुकी हैं जाे संभाग मुख्यालयाें में काेटा से भी काफी ज्यादा है। ऐसे में यहां हर हाल में प्लाज्मा थैरेपी जल्द शुरू करने काे कहा गया।

मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डा.एस.एस.राठाैड़ ने बताया, टाेसिलिजूमैब और रेमडेसिविर का उपयाेग शुरू कर दिया है। काेविड हाॅस्पिटल में भर्ती दाे गंभीर राेगियाें काे ये दवाइयां दी जा रही हैं। इसके अलावा दाे-तीन दिन में ही प्लाज्मा थैरेपी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एंटी बाॅडी टेस्ट किट की जरूरत हाेगी जिसका ऑर्डर कर दिया है।

सुपरिंटेंडेंट डा.माेहम्मद सलीम का दावा है-लगभग 15 ऐसे व्यक्तियाें से संपर्क हाे चुका है जाे पाॅजिटिव हाेने के बाद नेगेटिव हाे गए। प्लाज्मा डाेनेट करने काे तैयार हैं। एेसे में दाे दिन में ही प्लाज्मा संग्रहीत किया जाएगा और जरूरतमंद लाेगाें काे उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

हिमेटाेलाेजी विभागाध्यक्ष एवं ब्लड बैंक प्रभारी डा.देवराज आर्य कहते हैं, एंटी बाॅडी टेस्ट किट के लिए आर्डर कर दिया है। संभवतया मंगलवार काे मिल जाएगी। इस किट से दानदाताओं में एंटी बाॅडी जांच करेंगे। जिनके ब्लड में काेविड के खिलाफ एंटी बाॅडी माैजूद हाेंगे उनका प्लाज्मा संग्रहीत करेंगे। मुख्यमंत्री से वीसी में बीकानेर से प्राचार्य डा.राठाैड़, सुपरिंटेंडेंट डा.माेहम्मद सलीम, सीएमएचओ डा.बी.एल.मीणा आदि माैजूद रहे।

काैन दे सकेगा प्लाज्मा

  • जाे सिम्टाेमैटिक काेविड पाॅजिटिव था, दाे बार नेगेटिव हाेने के बाद 28 दिन हाे गए और अब भी नेगेटिव है।
  • बच्चे, बुजुर्ग, गंभीर बीमारियाें से पीड़ित लाेग नहीं दे सकेंगे।
  • आमताैर पर 25 से 45 वर्ष वर्ष के ऐसे लाेगाें का प्लाज्मा लेंगे जिनकी टेस्टिंग में एंटी बाॅडी की माैजूदगी हाेगी

एक और माैत, 11 पाॅजिटिव : बीकानेर में हर दिन एक काेविड पाॅजिटिव की माैत हाे रही
साेमवार काे फिर एक काेविड पाॅजिटिव व्यक्ति की माैत हाे गई। इसके साथ ही जहां जिले में अब तक 42 लाेगाें की इस बीमारी से जान चली गई वहीं जुलाई के 27 दिनाें में हुई 27 माैतें जाहिर करती है कि औसतन हर दिन एक माैत हाे रही है। इसके साथ ही साेमवार काे 11 नए पाॅजिटिव राेगी रिपाेर्ट हुए हैं। इस माैत के साथ ही बीकानेर में अब तक 42 लाेगाें की जान जा चुकी है। अब तक 1789 पाॅजिटिव रिपाेर्ट हाे चुके हैं।

काेविड हाॅस्पिटल में सीसी टीवी कैमरे लगाअाे, सीनियर डाक्टर राउंड पर जाओ : मेहता
कलेक्टर नमित मेहता ने बीकानेर में काेविड रिव्यू मीटिंग लेकर कहा, हर हाल में मरीजाें की देखभाल करने के लिए सीनियर डाक्टर राउंड पर जाएंगे। काेविड हाॅस्पिटल, केयर सेंटर में आ रही अव्यवस्थाओं की शिकायताें काे देखते हुए इन जगहाें पर सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्राचार्य डा.एस.एस.राठाैड़ से नियमित निगरानी करने काे कहा।

मेहता ने काेर्ट के आदेश पर सरकारी ओर से जारी निर्देश का हवाला देते हुए संभाग और जिला स्तर पर पर कमेटियां बनाने की बात कही। इन दाेनाें कमेटियाें में कलेक्टर की ओर से नामित एडीएम स्तर के अधिकारी हाेंगे। बाकी स्वास्थ्य अधिकारी, मेडिकल काॅलेज के एक्सपर्ट हाेंगे। ये अधिकारी नियमित निरीक्षण कर ट्रीटमेंट से लेकर व्यवस्थाओं तक की समीक्षा करेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें