पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये जनता के पैसे की बर्बादी:19 लाख में ठीक कराई पुलिया 4 महीने में ही ढह गई, अब लगेंगे 3 करोड़

बीकानेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
8 से 10 हजार लोग रोज गुजरते हैं इस पुलिया से - Dainik Bhaskar
8 से 10 हजार लोग रोज गुजरते हैं इस पुलिया से
  • जिम्मेदार अधिकारी या ठेकेदार से ही क्यों न हो वसूली
  • 18 फीट चौड़ाई तक ढह गई जमीन, अब निगम करेगा सीवर लाइन की मरम्मत, यूआईटी बनाएगा पुलिया

पटेल नगर की पुलिया एक बार फिर टूट गई है। करीब चार माह पहले ही 19 लाख खर्च कर यूआईटी ने इसकी मरम्मत कराई थी। अब इसे वापस तैयार करने में तीन करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस पुलिया के दुबारा टूटने पर यूआईटी की इंजीनियरिंग पर सवाल खड़े हो गए हैं।

पटेल नगर में सीवरेज लाइन में लीकेज के कारण पुलिया का एक हिस्सा ढह गया है। कलेक्टर नमित मेहता ने यूआईटी और निगम के अफसरों को लेकर मंगलवार काे मौका देखा। तय यह हुआ कि यूआईटी पुलिया का पुनर्निमाण कराएगी और नगर निगम सीवरेज की मरम्मत। तब तक के लिए रास्ता डायवर्ट कर दिया गया है।

सीवरेज में लीकेज, कहीं से भी धंस सकती है सड़क

पटेल नगर पुलिया के नीचे करीब 40 फीट गहरी खाई है, जो पास ही बजरी की पुरानी खान से मिलती है। इससे हादसे की आशंका बनी हुई है। सीवरेज में लीकेज तेजी से हो रहा है, इसलिए सड़क कहीं से भी धंस सकती है। एहतियात के तौर पर रास्ते पर आवागमन रोक दिया गया है। आस-पास रहने वाले लोगों को भी चौकस रहने को कहा गया है।
यूआईटी की इंजीनियरिंग पर 3 बड़े सवाल

1. पिछले साल अगस्त में पुलिया की मरम्मत का तखमीना सीवरेज की समस्या को देखकर क्यों नहीं बनाया गया ? 2. किसी भी निर्माण या मरम्मत से पहले इलाके के जेईएन-एईएन सर्वे करते हैं। उन्होंने लीकेज पर ध्यान क्यों नहीं दिया? 3. चार माह पहले मरम्मत पर 19 लाख यूआईटी ने खर्च किए। अब तीन करोड़ खर्च होंगे। इसके लिए जिम्मेदार कौन ?

निगम केवल एक जगह कर रहा मरम्मत
पटेल नगर चौराहे से बल्लभ गार्डन जाने वाली सड़क पर एक किलोमीटर सीवरेज लाइन लीकेज है। निगम केवल उस स्थान पर ही सीवरेज की मरम्मत करेगा, जहां से वाे क्षतिग्रस्त हुई थी। पूरी लाइन बदलने पर डेढ़ करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा। यदि एक गड्‌ढ़े वाले स्थान की ही मरम्मत की जाती है तो सड़क कहीं से भी वापस धंस सकती है। क्योंकि इस मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही रहती है।

सीवरेज में लीकेज से ढही पुलिया

यूआईटी सचिव नरेन्द्रसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पटेल नगर में पुलिया सीवरेज में लीकेज के कारण ढह गई है। लीकेज का मुख्य कारण अंडरग्राउंड फाइबर केबल है। यह सही है कि पुलिया का निर्माण सीवरेज लाइन को देखते हुए करना चाहिए था। यह काम मेरे जॉइन करने से पहले का है। अब मजबूत काम कराया जाएगा। ताकि बाद में ऐसी समस्या उत्पन्न ना हो।
पुलिया मजबूत नहीं बनी

नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा ने बताया कि पटेल नगर की पुलिया मजबूत नहीं बनी। यूआईटी को सीवरेज की समस्या को ध्यान में रखते हुए सर्वे करना चाहिए था। अब पुलिया की चौड़ाई बढ़ानी होगी। हम सीवरेज लाइन डायवर्ट करेंगे। ताकि भविष्य में ऐसा ना हो। फिलहाल क्षतिग्रस्त नाले की ही मरम्मत कराई जाएगी। पूरी लाइन बदलने में काफी समय लगेगा।

पुल के नीचे से नहीं डाली जाएगी सीवर लाइन : कलेक्टर
कलेक्टर नमित मेहता ने निगम और यूआईटी के इंजीनियरों से कहा कि सीवर लाइन पुल के नीचे से नहीं डाली जाएगी। पुल का निर्माण होने तक सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जाएं। पुल की चौड़ाई बढ़ाकर सीवर लाइन को अब पिलर के माध्यम से ओपन रखा जाए। पिलर लगाने से पहले भूमि की टेस्टिंग की जाए। आस-पास से अतिक्रमण भी हटाया जाए। निरीक्षण के दौरान यूआईटी सचिव नरेंद्र सिंह राजपुरोहित, आयुक्त नगर निगम पंकज शर्मा, नगर निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा तथा नगर विकास न्यास के एस. ई. संजय माथुर मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser