पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • The Children Of First To Eighth Will Also Get Relief: Syllabus Will Be Cut, Preparing To Reduce The Passing Marks Also, Without Examination, No One Will Pass.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:पहली से आठवीं के बच्चों को भी मिलेगी राहत: सिलेबस में होगी कटौती पासिंग मार्क्स भी घटाने की तैयारी, बिना परीक्षा कोई नहीं होगा पास

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के लिए राहत खबर है। 10वीं 12वीं की तरह इन कक्षाओं के सिलेबस में भी कटौती होगी। वही पासिंग मार्क्स को भी घटाने की तैयारी चल रही है। हालांकि पहली से आठवीं के सभी बच्चों को परीक्षा देनी होगी बिना परीक्षा किसी को भी उत्तीर्ण घोषित नहीं किया जाएगा।

दरअसल, कोरोना की वजह से 15 मार्च से राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद है। बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन ही चल रही है। उधर राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 40% की कटौती की है। इसी तर्ज पर पहली से आठवीं में पढ़ने वाले बच्चों का सिलेबस 50 फीसदी करने की तैयारी कर ली है।

इतना ही नहीं पासिंग मार्क्स भी 33% घटाकर 26% करने की संभावना हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है। दिसम्बर के पहले सप्ताह में इसकी अधिकारिक घोषणा हो सकती है।
वर्क बुक भरनी होगी बच्चों को
राज्य में अभी स्कूलों में पहली से 8वीं तक के बच्चों को एक वर्कबुक दी जा रही है। इस वर्क बुक में बच्चे घर पर ही पढ़ाई करेंगे और वर्क बुक भरकर स्कूल में जमा कराएगे। इस वर्क बुक को स्कूल में शिक्षक चैक करेंगे। इसके बाद बच्चों की तय समय पर परीक्षा ली जाएगी। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि वर्कबुक सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगी या फिर निजी स्कूलों को भी जारी होगी।
ई-कक्षा से हो रही पढ़ाई : राजस्थान में घर बैठे बच्चों को पढ़ाने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी के प्रयासों से ई-कक्षा शुरू की गई। इसके तहत कक्षा 6 से 12वीं तक के सभी विषयों के शिक्षकों से तैयार वीडियो यूट्यूब चैनल पर डाले जा रहे हैं। जहां हजारों की संख्या में बच्चे इसे देख रहे हैं।

^पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों का पाठ्यक्रम 50% करने की कवायद चल रही है। पढ़ाने के लिए ई-कक्षा शुरू की है। इसी नाम से यूट्यूब चैनल पर बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं।
सौरभ स्वामी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser