पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन-काेराेना खदेड़ाे:शहर काे 4 जाेन में बांटा, हर दिन 9 जगह सैंपलिंग, छाेटी-छाेटी गलियाें के कर्फ्यू मिलाकर बड़े दायरे बनेंगे

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सैंपल बढ़ने के साथ ही बढ़ सकते हैं राेगी , काेविड केयर सेंटर में बैड की हर दिन समीक्षा, नए बैड के बंदाेबस्त

बीकानेर में एक बार फिर ‘मिशन-काेराेना खदेड़ाे’ युद्ध स्तर पर शुरू हाे गया है। सिर्फ महाकर्फ्यू वाले तीन थाना इलाकाें ही नहीं वरन पूरे शहर काे चार जाेन में बांटकर अलग-अलग प्रभारी अधिकारी बनाए गए हैं। हर जाेन में सैंपलिंग, सर्वे, स्क्रीनिंग, कर्फ्यू या लाॅकडाउन की जरूरत आदि मुद्दाें पर हर दिन समीक्षा हाेगी। इसके साथ ही अभी जाे जगह-जगह छाेटी-छाेटी गलियाें में कर्फ़्यू इनमें जहां आस-पास राेगी रिपाेर्ट हाे रहे हैं उन सभी इलाकाें काे मिलाकर बड़े दायरे में निषेधाज्ञा लागू की जाएगी। 

कलेक्टर नमित मेहता ने तीन दिनाें तक के कामकाज, पाॅजिटिव राेगियाें के आंकड़े, कर्फ्यू एरिया की समीक्षा के बाद ये और ऐसे ही कई निर्णय लिए हैं।  इन निर्णयाें के मुताबिक ही साेमवार से शहर में नाै जगह नियमित सैंपलिंग शुरू हाे जाएगी। यह तब तक चलती रहेगी जब काेराेना-फ्री हाेने या शहर की स्क्रीनिंग लगभग पूरी हाे जाने की आश्वस्ति नहीं हाे जाती।

ऐसे में हर दिन दाे से ढाई हजार सैंपल कलेक्ट हाेने का अनुमान है। इतने सैंपल हाेते हैं ताे पाॅजिटिव राेगियाें का आंकड़ा भी बड़ा हाेगा। इस लिहाज से साेमवार सुबह एक बार फिर काेविड केयर सेंटर की क्षमता जांची जाएगी। नए सेंटर बनाने का निर्णय भी हाे सकता है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियाें काे इतने पाॅजिटिव व्यक्तिाें काे लाने के लिए टीमें, गाड़ियां तैयार रखने काे कहा गया है। इसके अलावा एरिया मजिस्ट्रेट, थानाधिकारी दिन में दाे तीन राउंड करेंगे। सिटी मजिस्ट्रेट माैके के हालात देखेंगे। खुद कलेक्टर भी हर दिन कर्फ्यू सहित शहर के दूसरे हिस्साें के राउंड ले रहे हैं।

इन 9 जगहाें पर नियमित सैंपलिंग

मेडिकल काॅलेज टीम : टीबी हाॅस्पिटल काेविड ओपीडी, जिला हाॅस्पिटल, गंगाशहर डिस्पेंसरी, उदयरामसर पीएचसी। स्वास्थ्य विभाग : सिटी डिस्पेंसरी संख्या एक-अणचाबाई हाॅस्पिटल, संख्या दाे-भुजिया बाजार, संख्या चार-आंबेडकर छात्रावास के पीछे सुभाषपुरा, संख्या छह-नथूसरगेट, मुरलीधर व्यास काॅलाेनी।

बंद कर देंगे कोना-कोना नहीं होने देंगे कोरोना

कर्फ्यू के साथ सड़कों पर पसरे सन्नाटे के बीच लोग कोरोना से जंग के संदेश भी अलग अंदाज में दे रहे है। चौखूंटी पुलिया के पास कंस की तर्ज पर बना कोरोना।

900 के पास पाॅजिटिव...31 नए राेगियाें के साथ 897 हुए कुल राेगी  बीकानेर में रविवार काे फिर 31 नए पाॅजिटिव रिपाेर्ट हुए हैं। पहले दिनाें में साै से ज्यादा अाैर अास-पास तक राेगी रिपाेर्ट हाेने के अांकड़ाें के बाद यह छाेटा अांकड़ा लगता है। इसके बावजूद वस्तुस्थिति यह है कि रविवार काे सैंपल कम हाेने अाैर एक दिन पहले के बचे सैंपल की जांच हाेने से राेगियाें की संख्या अपेक्षाकृत कम हैं। इन नए पाॅजिटिव के साथ ही बीकानेर में अब तक राेगियाें का अांकड़ा बढ़कर 897 हाे गया है। मतलब यह कि 900 काे छूने वाला है बीकानेर में मरीजाें का अांकड़ा।

आज पाॅजिटिव यहां से

नथूसरबास, पारीक चाैक, नथूसरगेट, नयाशहर थाना, रतानी व्यासाें का चाैक, वैद मघाराम कालाेनी, साले की हाेली, गाेगागेट, हैड पाेस्ट अाॅफिस, नाल राेड, तिलकनगर, जेएनवी, दम्माणी चाैक, डूडी पेट्राेल पंप के पास आदि।

हर बीकानेरी ठान लें कि बीमारी काे खदेड़ना है ताे हम जल्द कामयाब हाेंगे : मेहता
कलेक्टर नमित मेहता का कहना है, पूरे शहर काे 4 जाेन में बांटकर माइक्राे लेवल प्लानिंग के साथ काम शुरू कर रहे हैं। सैंपल बढ़ेंगे ताे हाे सकता है राेगी भी बढ़ें। इन्हें रखने, इलाज के इंतजाम बढ़ाने पर भी काम कर रहे हैं। एक पखवाड़े में मरीजाें की संख्या बढ़ी है। ऐसे में चेन ताेड़ने के लिए बीकानेर के हर व्यक्ति काे जागरूक-सतर्क हाेगा। लाेग ठान लेंगे ताे जल्द बीमारी पर काबू भी पा लेंगे।

  • शहर की पांच डिस्पेंसरी में साेमवार से नियमित आउटडाेर के समय सैंपलिंग शुरू की जा रही है। जिसे भी लगता है कि पाॅजिटिव के संपर्क में आया है या बीमारी की आशंका है वह जाकर जांच करवा सकता है। -डा.बी.एल.मीणा, सीएमएचओ बीकानेर
  • हां, जिला कलेक्टर के निर्देश पर ऐसा प्रयास कर रहे हैं कि जहां थाेड़ी-थाेड़ी दूरी पर छाेटे दायरे में पाॅजिटिव आए  और लगातार पाॅजिटिव राेगी सामने आ रहे हैं उन सभी काे मिलाकर एक बड़े दायरे में कर्फ़्यू लगाएं। इसके लिए पुलिस अधिकारी, एरिया मजिस्ट्रेट, स्वास्थ्य अधिकारियाें सहित सभी से विचार-विमर्श कर रिपाेर्ट जिला कलेक्टर काे देंगे। -सुनीता चाैधरी, एडीएम सिटी बीकानेर
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें