पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉक इन कूलर:कोरोना वैक्सीन रखने के लिए इतना बड़ा है फ्रीज कि आप भी अंदर कर सकते हैं वॉक

बीकानेर9 दिन पहले
बीकानेर में इन दिनों ड्राइ रन से वैक्सीनेशन का अभ्यास किया जा रहा है।

बीकानेर में कोरोना वैक्सीन रखने के लिए चिकित्सा विभाग ने जबर्दस्त तैयारी की है। बड़ी मात्रा में आ रही वैक्सीन को रखने के लिए इतना बड़ा फ्रीज है, जिसमें आप भी आराम से वॉक कर सकते हैं। दरअसल, इसका नाम ही WIC है। जिसका आशय है वॉक इन कूलर। इस लंबे चौड़े कूलर के अंदर इतनी जगह है कि लाखों वाइल रखी जा सकती है। दरअसल, यह पहली बार उपयोग में नहीं आ रहा है बल्कि अर्से से सीएमएचओ कार्यालय में रखा हुआ है। सभी तरह की अन्य वैक्सीन भी यहां रखी जाती है।

वैक्सीन रखने के लिए तकनीकी प्रभारी बनाये गए अजय आसेरी का कहना है कि WIC का आकार एक कमरे जितना होता है। इसमें तापमान दो से आठ डिग्री सेल्सियस रहता है। सर्दी हो या गर्मी इसका तापमान दो से कम और आठ डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं होता। इसमें अलग अलग रैक लगी है, जहां पर वैक्सीन को रखा जा सकता है। इसके अलावा करीब दस गुणा चार फीट का फर्श भी है। यहां भी वैक्सीन के बॉक्स रखे जा सकते हैं। WIC को जेनरेटर से जोड़ा जाता है ताकि कभी भी, कितनी भी देर के लिए बिजली गुल होने की स्थिति में भी यह चालू रहे। बीकानेर में कोरोना वैक्सीन गुरुवार को देर रात पहुंचते ही सीधे यहां आयेगी।

पहली बार ऐसा होगा कि वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा। आमतौर यहां वैक्सीन रहती है लेकिन सुरक्षा की जरूरत नहीं पड़ती। इस बार कोरोना के लिए आ रही वैक्सीन के लिए चौबीस घंटे पुलिस बल तैनात रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser