पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • The Corona Virus Also Damages The Heart And Brain Along With The Lungs; Post Covid Patients Have Good Sleep And Nutritious Diet, Always Think Positive

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घातक कोरोना:फेफड़ों के साथ दिलो-दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है कोरोना वायरस; पोस्ट कोविड मरीज अच्छी नींद और पौष्टिक आहार लें, हमेशा पॉजिटिव सोचें

बीकानेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. गुंजन सोनी, वरिष्ठ श्वास रोग विशेषज्ञ। - Dainik Bhaskar
डॉ. गुंजन सोनी, वरिष्ठ श्वास रोग विशेषज्ञ।

कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद लोग बहुत सारी शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। बुजुर्ग लोगों को घर पर भी कई दिन तक ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहना पड़ रहा है। कोरोना फेफड़े सहित शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करता है। इससे दीर्घकालीन स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। लंदन और यूएसए के मेयो कॉलेज की रिसर्च में बताया है कि पोस्ट कोविड मरीजों को किस प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आ सकती हैं।

कोरोना से ठीक होने के महीनों बाद किए गए इमेजिंग परीक्षणों ने हदृय की मांसपेशियों को नुकसान रिसर्च में दिखाया है। इसके लक्षण उन मरीजों में भी सामने आए हैं, जिन्होंने कोविड का हल्का झटका महसूस किया था। इससे भविष्य में दिल की जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।

फेफड़े : कोरोना फेफड़ों में छोटे-छोटे श्वास के छिद्रों को नुकसान पहुंचाता है। इससे लंबे समय तक सांस लेने की समस्या आ सकती है।

दिमाग : कोरोना युवाओं में स्ट्रॉक, दौरे और लकवा का कारण बन सकता है। पार्किंसंस, अल्जाइमर की समस्या आ सकती है। रक्त कोशिकाओं में थक्के दिल के दौरे और स्ट्रॉक का कारण बन सकते हैं।

गेम खेलें : मेमोरी लॉस से बचने के लिए सुडोकू, क्रॉसवर्ड, एरो, चेस जैसे गेम खेलें, चिड़चिड़ापन भी नहीं आएगा

डाइट में ये शामिल करें : ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक रिसर्च के अनुसार पोस्ट कोविड मरीजों को भोजन में पोषक तत्व लेने चाहिए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इनमें दूध, ताजा दही, डेयरी उत्पाद, अंडे, नारंगी और पीले फलों सहित विटामिन का सेवन करने की सिफारिश की गई है। विटामिन बी 3 से फेफड़े को रोगमुक्त करने में मदद मिलती है।

इसमें चिकन, मीट, मछली, अनाज, सेम, फलियां और नट्स शामिल हैं। वयस्कों को दिन में एक बार 40 मिलीग्राम तक जिंक सप्लीमेंट लेने की सलाह दी गई है। खूब पानी पीएं। नारियल पानी का भी सेवन करें।

ऑक्सीजन का स्तर 90 से नीचे आने पर डॉक्टर से संपर्क करें- पोस्ट कोविड मरीजों को सलाह दी गई है कि वे अपने ऑक्सीमीटर के साथ रहें। रक्त संचार और ऑक्सीजन की निगरानी करें। पोस्ट कोविड फेफड़ों को नुकसान हो सकता है। इसलिए ऑक्सीजन का स्तर 90 से कम होने तक तत्काल डॉक्टर से मिलें।

व्यायाम जरूरी : पोस्ट कोविड के व्यायाम करने से रिकवरी जल्दी होने की संभावना रहती है। क्योंकि रक्त और ऑक्सीजन परिसंचरण में सुधार होता है। इसलिए विशेषज्ञों की सलाह है कि केवल उतना ही व्यायाम करें जितना आप कर सकते हैं। अपने पसंदीदा व्यायाम करें। दिन में दस मिनट व्यायाम ही पर्याप्त है। खुद को थकाएं नहीं। गंभीर रोगी डॉक्टर की सलाह पर ही व्यायाम करें।

भास्कर एक्सपर्ट
लंदन एवं यूएसए के मेयो कॉलेज और ब्रिटिश जर्नल की रिसर्च में बताया है कि पोस्ट कोविड मरीजों को दिमागी रूप से फिट रहना जरूरी है। पॉजिटिव सोच रखने से शहरी में अच्छे हार्मोन्स आपको फायदा पहुंचाते हैं। अच्छी नींद आपको जल्दी रिकवर होने में मदद करती है। खान-पान पर पूरा ध्यान दें। पुरानी जीवन शैली को फिर से शुरू ना करें। बहुत अधिक काम, तनाव और चिंता आपको बीमार कर देगी। सोशल मीडिया पर भ्रमित संदेशों से सावधान रहें। स्वास्थ्य खराब होने पर अपने डॉक्टर से ही सलाह लें।-डॉ. गुंजन सोनी, वरिष्ठ श्वास रोग विशेषज्ञ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें