डबल मॉनिटरिंग:रोज हाजिरी लेकर सफाई कर्मियों के फोटो निगम के ग्रुप में डालना होगा जमादार को

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
निगम आयुक्त ने आदेश जारी कर कहा कि अब रोज सुबह हाजिरी लेते वक्त जमादार ग्रुप फोटो लेंगे और उसे रोज निगम के हैल्थ ग्रुप में अपलोड करेंगे। - Dainik Bhaskar
निगम आयुक्त ने आदेश जारी कर कहा कि अब रोज सुबह हाजिरी लेते वक्त जमादार ग्रुप फोटो लेंगे और उसे रोज निगम के हैल्थ ग्रुप में अपलोड करेंगे।

नगर निगम में सफाई कर्मियों को ड्रेस के लिए पैसे मिलने के बाद भी बिना वर्दी के वार्डों में सफाई पर जाने से निगम आयुक्त खफा हैं। समय पर सफाई कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर भी निगम प्रशासन सख्त है। इसलिए निगम आयुक्त ने आदेश जारी कर कहा कि अब रोज सुबह हाजिरी लेते वक्त जमादार ग्रुप फोटो लेंगे और उसे रोज निगम के हैल्थ ग्रुप में अपलोड करेंगे।

फोटो से मौजूद सफाई कर्मचारियों की संख्या और वर्दी का निरीक्षण हो जाएगा। हैल्थ ऑफिसर को भी पाबंद किया कि रोज ग्रुप में वार्डवार चेक करें कि किस वार्ड में कितने सफाई कर्मचारी आए और कितनों ने वर्दी नहीं पहनी। निगम प्रशासन एक महीने इसकी समीक्षा करेगा। इससे पहले कई बार मेयर ने भी सख्ती दिखाई थी।

सफाई कर्मचारियों की मौजूदगी से लेकर वर्दी ना पहनकर आने की शिकायतें आती रही। यूओ नोट जारी कर कई बार वर्दी पहनकर आने के लिए कहा गया। हर साल वर्दी के नाम पर लाखों रुपए सफाई कर्मचारियों को दिए जाते हैं लेकिन ऑफिस में ही कर्मचारी वर्दी पहनकर नहीं आते। निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना ने ये आदेश जारी कर अब सफाई कर्मचारियों को वर्दी में आने के लिए पाबंद किया है।

काेठियाें से कर्मचारियाें काे वापस बुलाने पर निगम माैन नगर निगम प्रशासन ने भले ही आदेश जारी कर सफाई कर्मचारियाें काे वर्दी पहनकर ड्यूटी आने के लिए पाबंद किया हाे लेकिन उन कर्मचारियों पर निगम भी मौन है जो तमाम अफसरों की कोठियों और दफ्तरों से अटैच हैं।

निगम कार्यायल में दो दर्जन से ज्यादा ऐसे कार्मिक हैं जिन्होंने अपने पूरे नौकरी काल में सफाई के लिए झाड़ू नहीं पकडी क्योंकि उनकी बड़े नेताओं की सिफारिश है। 30 कर्मचारी ऐसे हैं जिन्हें वार्ड में हाेना चाहिए लेकिन दफ्तराें में बैठे हैं। 35 के करीब ऐसे हैं जो जिले के बड़े हुक्मरानों की कोठियों पर काम रहे हैं।

खबरें और भी हैं...