पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपने विकास की राजनीति:महापौर ने खुद के वार्ड में सबसे ज्यादा 8.37 लाख रुपए लगाए, 34 वार्डों को ढेला भी नहीं दिया

बीकानेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के आधे से ज्यादा वार्ड ऐसे बदहाल- शिवबाड़ी की गलियों में सालों से नहीं बनी पक्की सड़क। - Dainik Bhaskar
शहर के आधे से ज्यादा वार्ड ऐसे बदहाल- शिवबाड़ी की गलियों में सालों से नहीं बनी पक्की सड़क।
  • भास्कर पड़ताल -पैकेज कार्याें में भाजपा के वार्डों पर ऐसी मेहरबानी कि सालभर का बजट 6 माह में ही खत्म

नगर निगम ने 80 वार्डों में पैकेज के तहत सड़कों की मरम्मत के लिए 80 लाख रुपए मंजूर किए थे। लेकिन यह रकम 46 वार्डों में ही पूरी कर डाली। जबकि शेष 34 वार्डों में सड़कें टूटी पड़ी हैं। लेकिन मरम्मत के लिए एक भी पैसा मंजूर नहीं किया। इन वार्डों में रहने वाले करीब दो लाख 38 हजार लोगों को हर दिन गड्‌ढों से होकर गुजरना पड़ता है। सबसे ज्यादा पैसा मेयर के वार्ड में खर्च हुआ है। वंचित पार्षद निगम के अधिकारियों के पास जाते हैं तो उन्हें बजट की कमी बताकर मना किया जा रहा है।

पिछला साल कोरोनाकाल में बीत गया। अब वापस कोरोना की लहर चल पड़ी है। पांच-छह महीने से ही वार्डों में काम शुरू हुए हैं। प्रत्येक वार्ड में 20-20 लाख के अधिकांश काम हो चुके हैं। लेकिन पूर्व और पश्चिम विधानसभा के लिए 2-2 करोड़ के पैकेज टेंडर के कार्यों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। निगम ने सड़क, नाली क्रॉस, नाली-नाला मरम्मत और सीवर लाइन के लिए अलग-अलग पैकेज मंजूर किए थे। लेकिन सड़कों की मरम्मत पर बजट ये ज्यादा खर्च कर दिया। जबकि अन्य कार्यों में पैसा कम खर्च हुआ है। काम नहीं होने से वार्डों की जनता नाराज है। पार्षद निगम के चक्कर लगाकर परेशान हैं।

हमने सभी वार्डों में विकास कार्यों को मंजूरी दी है। कोई कसर नहीं छोड़ी। निगम में मैन पावर की कमी है। इसके अलावा सभी ठेके तीन-चार फर्मों के पास हैं। इस वजह से कुछ वार्डों में काम शुरू होने में समय लग रहा है। पार्षदों को सहयोग करना चाहिए।
-सुशीला राजपुरोहित, मेयर

निगम के पास अब भी हैं दो करोड़ रुपए : निगम ने पूर्व और पश्चिम विधानसभा के लिए कुल चार करोड़ के पैकेज कार्यों के लिए बजट मंजूर किया था। इसमें अब तक दो करोड़ तीन लाख 93 हजार रुपए की स्वीकृतियां जारी हुई हैं। निगम के पास एक करोड़ 96 लाख सात हजार रुपए अब भी सेविंग में है। इसमें से एक करोड़ 20 लाख रुपए सीवरेज का पैकेज शामिल है। सेविंग में से पैसा खर्च करके वंचित वार्डों में काम कराए जा सकते हैं। जनता को सुविधा मिलेगी। पार्षदों की नाराजगी दूर होगी।

बीकानेर की प्रथम नागरिक का वार्ड चकाचक

मेयर के वार्ड में बनी है सीसी रोड।
मेयर के वार्ड में बनी है सीसी रोड।

भाजपा पार्षद भंवरलाल साहू और रामदयाल पंचारिया ने कहा, मेयर ने अपने वार्ड में लाखों के काम करा लिए। अभियंता यह तक नहीं बताते कि किस वार्ड में कितना काम हो चुका। अब कितना धैर्य रखें। डेढ़ साल तो निकाल दिए। वसुंधरा नगर में 800 फीट लंबी नाली टूटी पड़ी है। पूरी गली में गंदा पानी पसरा रहता है। वहां दो मुक्तिधाम हैं, लेकिन पैदल नहीं निकल सकते। गंगाशहर क्षेत्र में 11 वार्ड लगते हैं। पैकेज का काम एक भी वार्ड में शुरू नहीं हुआ है। जबकि नौ नंबर वार्ड के पार्षद विनोद धवल ने बताया कि शिवबाड़ी में गलियों में सालों से सड़कें नहीं हैं। पांच महीने से काम ही शुरू नहीं हो पाया, जबकि मेयर के वार्ड में काम खत्म हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें