पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बोर्ड होगा या सामान्य:5वीं और 8वीं परीक्षा का पैटर्न भी तय नहीं, असमंजस में 30 लाख स्टूडेंट्स और पेरेंट्स

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

5वीं और 8वीं कक्षा के करीब 30 लाख विद्यार्थी और उनके अभिभावक असमंजस में हैं कि परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी या नहीं। दरअसल, पांचवीं व आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होती रही है। परीक्षा के लिए पिछले महीने जयपुर में मीटिंग भी हुई लेकिन निर्णय नहीं हो पाया। हर साल जनवरी में इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा के लिए फाॅर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इस बार अभी तक आवेदन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है। ना ही पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए हैं।

पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चों की फिलहाल ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। हालांकि शिक्षा मंत्री यह स्पष्ट कर चुके हैं कि कक्षा तीसरी से 12वीं तक सभी बच्चों को परीक्षा देनी होगी। बस यह तय नहीं है कि परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी या नहीं। अगर पांचवीं, आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होती तो अब तक फार्म भी भरवाने चाहिए थे। शिक्षा विभाग ने आठ दिसम्बर को जारी आदेश में आठवीं बोर्ड परीक्षा लेने की जानकारी दी थी लेकिन इस प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया है।
बोर्ड नहीं हुआ तो अपने स्कूल में ही परीक्षा
दरअसल बोर्ड पैटर्न पर होने वाली परीक्षा में स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल में जाना पड़ता है। कॉपी की जांच भी एक जगह ही होती है। स्कूल परीक्षा में बच्चों को अपने ही स्कूल में परीक्षा देनी होगी। कॉपी भी स्कूल टीचर्स ही चेक करते हैं।

  • पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा जरूर होगी, लेकिन परीक्षा का पैटर्न क्या रहेगा, यह सरकार तय करेगी। - पालाराम मेवता, पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान, बीकानेर
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें