पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एक साथ मिलेगा केंद्र व राज्य दोनों योजनाओं का राशन:प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का नहीं करना होगा भुगतान, राज्य का करना होगा

बीकानेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उचित मूल्य दुकानों पर इस माह उपभोक्ताओं को केन्द्र और राज्य की दो योजनाओं का राशन मिलेगा, लेकिन उपभोक्ताओं को एक योजना का ही भुगतान करना होगा। दोनों योजनाओं का गेहूं बीकानेर रसद विभाग को आवंटित किया जा चुका है। केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाला राशन पूर्णतया निशुल्क होगा।

योजना के तहत अंत्योदय, बीपीएल, स्टेट बीपीएल तथा प्राथमिकता वाले परिवारों को शामिल किया गया है। इन्हें प्रति सदस्य पांच-पांच किलो राशन निशुल्क मुहैया करवाया जाएगा। वहीं राज्य की ओर से बांटे जाने वाले राशन का अंत्योदय, बीपीएल तथा स्टेट बीपीएल परिवारों से एक रुपए किलो की दर से रुपए वसूला जाएगा।

वहीं प्राथमिकता वाले परिवारों से दो रुपए प्रति किलो की दर से रुपए लिए जाएंगे। बीपीएल, स्टेट बीपीएल तथा प्राथमिकता वाले परिवारों को प्रति सदस्य पांच किलो राशन मिलेगा, वहीं अंत्योदय परिवार को प्रति राशन कार्ड 35 किलो राशन दिया जाएगा। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र लोगों के लिए 6232.805 मीट्रिक टन गेहूं उपलब्ध करवाया है।

खबरें और भी हैं...