5वीं-8वीं बोर्ड का रिजल्ट हुआ तैयार:पूरे राजस्थान का जल्द एक साथ घोषित होगा, 27 लाख स्टूडेंट्स को इंतजार

बीकानेर3 महीने पहले

पांचवीं व आठवीं बोर्ड का एग्जाम रिजल्ट जल्द घोषित होने वाला है। बुधवार को रिजल्ट करने की तैयारी थी, लेकिन कुछ खामियों के चलते स्थगित कर दिया गया। अब शुक्रवार तक रिजल्ट जारी करने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य में पांचवीं व आठवीं के 27 लाख 23 हजार स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार है। पांचवीं में शत प्रतिशत रिजल्ट रहेगा, जबकि आठवीं बोर्ड में इस बार स्टूडेंट्स को फेल करने का प्रावधान है।

प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा कार्यालय के अधीन इन क्लासेज का एग्जाम बोर्ड पैटर्न पर हुआ था। एग्जाम के साथ-साथ ही कॉपी जांच का काम पूरा किया गया। अब रिजल्ट लगभग तैयार हाे गया है, लेकिन कुछ जिलों में परिणाम को अंतिम रूप नहीं देने के कारण इसे रोका गया है। माना जा रहा है कि गुरुवार या शुक्रवार को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए कम्प्यूटर पर पहला बटन दबाएंगे। एक साथ पूरे राज्य का परिणाम घोषित करने की कोशिश के चलते कुछ जिलों में रिजल्ट तैयार होने के बाद भी घोषित नहीं किया जा रहा है।

राज्य में आठवीं बोर्ड के 12 लाख 63 हजार स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है, जबकि पांचवीं बोर्ड में 14 लाख 60 हजार स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है। शिक्षा का अधिकार कानून में दो साल पहले हुए संशोधन के बाद अब आठवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को कम मार्क्स होने पर फेल करने का प्रावधान है। वहीं, पांचवीं बोर्ड के सभी स्टूडेंट्स पास हो सकते हैं। अगर किसी स्टूडेंट ने एग्जाम ही नहीं दिया तो उसे रोका जा सकता है।