• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • The Time Changes In The Schools Of The State From October 1 Every Year, But This Time Due To The Rainy Season, There Will Be A Change From October 16.

स्कूल्स पर मौसम का असर:राज्य के स्कूल्स में हर साल एक अक्टूबर से बदलता है समय लेकिन इस बार बरसाती मौसम के चलते 16 अक्टूबर से होगा परिवर्तन

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिक्षा निदेशालय बीकानेर - Dainik Bhaskar
शिक्षा निदेशालय बीकानेर

राज्य के सरकारी व गैर सरकारी स्कूल्स में एक अक्टूबर स्कूलों का समय बदल जाता है लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने इस परंपरा को तोड़ते हुए 16 अक्टूबर से स्कूलों का समय बदलने का निर्णय किया है। दरअसल, शिक्षा विभाग 29 सितम्बर तक भी स्कूल समय परिवर्तन के आदेश जारी नहीं कर सका, ऐसे में अब पंद्रह दिन तक पुराने टाइम टेबल से ही स्कूल चलाने के आदेश दिए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि एक अक्टूबर से 31 मार्च तक के लिए स्कूलों का समय सर्दी के हिसाब से तय किया जाता है लेकिन इन दिनों मौसम में परिवर्तन है। इसलिए अब 16 अक्टूबर से 31 मार्च तक के लिए ही समय परिवर्तन होगा। शिक्षक संगठनों ने इस संबंध में शिक्षा मंत्री और निदेशक को पत्र लिखकर अवगत कराया था कि समय परिवर्तन के आदेश नहीं हुए हैं। इसके बाद निदेशालय से ये आदेश जारी हुआ है।

क्या है कारण

दरअसल, सरकारी स्कूलों इस बार स्टूडेंट्स बढ़ने के कारण क्लास रूम छोटे पड़ गए हैं। अगर दोपहर का समय किया जाता है तो गर्मी में बिठा पाना मुश्किल होता है। ऐसे में पंद्रह दिन का समय बढ़ा दिया गया हे। अभी सरकारी स्कूल्स में बच्चों को बाहर बैठना पड़ रहा है। गैलरी में बैठे बच्चों को सोलह अक्टूबर के बाद तापमान कम होने पर ही बिठाया जा सकेगा। अगर तापमान में बढ़ोतरी रही तो ये तारीख आगे भी बढ़ सकती है।

15 अक्टूबर के बाद ये होगा समय

राज्य में आमतौर पर शीतकालीन सत्र शुरू होते ही स्कूल का समय सुबह दस बजे से चार बजे तक का हो जाता है। जिन परिसर में एक ही स्कूल चल रही है, वहां ये समय होता है। अगर किसी परिसर में दो स्कूल चल रहे हैं तो वहां एक पारी सुबह आठ बजे से 12.20 तक और दूसरी पारी सुबह 12.30 से 5.50 का समय होता है। दूसरी पारी में कौनसी क्लास कब लगेगी? ये प्रिंसिपल या हेडमास्टर तय करता है।

खबरें और भी हैं...