• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • There Is No Mood To Start Class Six To Eight In The State At The Moment, The Government Is Not Giving Green Signal To The Proposal Of The Education Department.

फिलहाल शुरू नहीं होगी 6 से 8वीं क्लास:राजस्थान में शिक्षा विभाग के प्रपोजल को हरी झंडी नहीं दिखा रही सरकार, दिवाली के बाद ही शुरू होने की उम्मीद

बीकानेरएक महीने पहले
डेमो पिक

राज्य के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में 6 से 8वीं तक की ऑफलाइन क्लासेज फिलहाल शुरू होने की कोई संभावना नहीं है। तीसरी लहर की आशंका में छोटे बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जा रहा है। सरकार अब दिवाली के बाद ही इन क्लासेज को ऑफलाइन की छूट दे सकती है। दरअसल, शिक्षा निदेशालय के प्रस्तावों को भी सरकार ने किनारे करते हुए सिर्फ 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाने की छूट दी है। देश के अन्य राज्यों में कक्षा एक से बारह तक स्कूल ओपन हो चुके हैं।

शिक्षा निदेशालय ने जुलाई-अगस्त में भेजे अपने प्रस्ताव में सभी क्लासेज ओपन करने की सिफारिश की थी। गृह विभाग भी इसके लिए तैयार था, लेकिन चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की टिप्पणी इसमें बाधक बन गई। चिकित्सा विभाग ने तीसरी लहर की आशंकाओं को गिनाते हुए फिलहाल स्कूल ओपन नहीं करने की सलाह दी। बाद में एक मीटिंग के दौरान भी चिकित्सा विभाग ने ही सबसे ज्यादा आपत्ति दर्ज कराई। इसी कारण हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी स्कूल खोलने की छूट नहीं दी।

फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं
शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन क्लासेज बढ़ाने के लिए सरकार को नया प्रस्ताव नहीं भेजा है। कक्षा 6 से 8 तक के लिए भी विभाग की ओर से कोई प्रस्ताव नहीं है। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी का कहना है कि हम कक्षा एक से बारह तक शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को दे चुके हैं, ऐसे में जब भी आदेश मिलेगा, तब से स्कूल शुरू हो जाएंगे। कोई नया प्रस्ताव नहीं भेजा जा रहा है।

दिवाली के बाद उम्मीद
अब कक्षा छह से आठ की क्लासेज दिवाली के बाद ही शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। दरअसल, हेल्थ डिपार्टमेंट ने सितंबर-अक्टूबर में तीसरी लहर आने की आशंका जताई थी। सितंबर का आधा महीना गुजर चुका है और तीसरी लहर की आहट अभी नहीं हुई। ऐसे में अगले महीने अक्टूबर तक इंतजार किया जाएगा। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में दिवाली का अवकाश शुरू हो जाएगा। ऐसे में अब नवंबर के पहले सप्ताह के बाद क्लास छह से आठ के शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

अन्य राज्यों में शुरू हुई ऑफलाइन क्लासेज
राजस्थान में 9 से 12वीं की क्लासेज ऑनलाइन ही चल रही है। कुछ राज्यों में सभी क्लासेज स्कूल में शुरू हो गई है। मध्यप्रदेश में 20 सितंबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पहली से पांचवीं क्लास भी शुरू हो जाएगी। यहां आठवीं से बारहवीं तक के हॉस्टल भी शुरू हो रहे हैं। मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से ही स्कूल शुरू हो गए थे। 1 सितंबर से तो कक्षा 6 से 12 भी शुरू हो गई। अब 20 सितंबर से पहली से बारहवीं तक सभी क्लासेज ऑफलाइन होगी।

खबरें और भी हैं...