पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर इम्पैक्ट:पीबीएम में मोबाइल पर मिलेगी पर्ची, चेक करने वाले डॉक्टर व चैंबर की जानकारी भी होगी

बीकानेर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर मेहता ने पीबीएम के अधिकारियों की मीटिंग में आईटी एक्सपर्ट को बुलाया
  • एप बनाने और दो दिन में इसका डेमो देने को कहा, सात दिन में ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश

पीबीएम हॉस्पिटल में अब डॉक्टर को दिखाने से पहले पर्ची लेने के लिए लंबी कतार में नहीं लगना पड़ेगा। जिला प्रशासन ने हॉस्पिटल के लिए एक एप बनाने का निर्णय लिया है। मरीज को इस एप पर पर्ची मिलने के साथ ही यह भी पता होगा कि हॉस्पिटल के किस आउटडोर में किस डॉक्टर के पास जाना है। यह इसलिए ताकि मरीजों का भार सभी डॉक्टरों पर बराबर हो और कतार में लगने वाला समय बचे।

भास्कर ने पिछले दिनों रियलिटी चेक के तहत पीबीएम में मरीजों को होने वाली परेशानियों के बारे में बताया था। कलेक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को पीबीएम हॉस्पिटल सुपरिंटेंडेंट सहित अधिकारियों की मीटिंग बुलाकर मरीज को एक दिन में पर्ची से लेकर पूरा इलाज मिलने में आ रही दिक्कतों के बारे में पूछा।

मोटे तौर पर सामने आया कि अभी लगभग छह हजार रोगी प्रतिदिन हॉस्पिटल के आउटडोर में पहुंच रहे हैं। एक रोगी को दो घंटे कतार में खड़े रहना पड़े तो लगभग 12 हजार घंटे मानवश्रम कतार में बीत जाता है। ऐसे में शुरुआत में पर्ची ऑनलाइन करने का निर्णय हुआ। इसके लिए एप की जरूरत जताई गई।

विशेषज्ञों को बुलयाकर एप के डिजाइन पर प्रारंभिक बातचीत की। देर शाम इस काम के लिए दो आईटी विशेषज्ञ नियुक्त करने का निर्णय हुआ। तय किया गया कि अगले दो दिन में यह एप की प्रारंभिक खूबियों के साथ डेमाे देंगे। इसमें जो सुधार-सुझाव आएंगे, वे सब मिलाकर एक सप्ताह में इसे प्रायोगिक तौर पर काम में ले लिया जाएगा।

  • मरीजों के इलाज की पूरी प्रक्रिया को समझा है। पहले चरण में पर्ची के लिए एप बनाने काे कह दिया है। यह काम सुचारु होने से काफी समय बचेगा। इसके बाद एक-एक कर जांच, आउटडोर समय, दवाई सेंटर सहित सभी काम इस तरह तय करेंगे कि एक दिन में मरीज को इलाज मिलना सुनिश्चित हो जाएं। - नमित मेहता, कलेक्टर

कोरोना का वैक्सीन लगवाने में सबसे पीछे निगम और पालिकाकर्मी, 2018 में से 1055 ने ही लगवाया टीका, आज पुलिसकर्मियों की बारी

कोविड से लड़ने में आगे रहे निगम-पालिकाओं के सफाई एवं अन्य कर्मी टीका लगवाने में सबसे फिसड्डी साबित हुए हैं। शुक्रवार को जिले के 20 बूथों पर 2018 निगम-पालिका कार्मिकों का वैक्सीनेशन होना था। इसकी जगह 1055 ने ही टीका लगवाया। शनिवार को पुलिसकर्मियों-अधिकारियों को टीके लगाए जाएंगे। प्राथमिक तौर पर इसके लिए जिले के 2526 कार्मिकों को रजिस्टर्ड किया गया है।

बीकानेर में 16 जनवरी से शुरू हुए अभियान में तीन फरवरी तक स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन हुआ। इस दौरान 16440 की एवज में 11278 ने वैक्सीनेशन करवाया। चार फरवरी को राजस्व विभाग के 640 अधिकारियों-कर्मचारियों को टीका लगाना था। इनमें से 447 यानी 69.84% ने टीका लगवाया। पांच फरवरी को नगर निगम और तीन पालिकाओं के 2018 की जगह 1055 यानी 52.28 प्रतिशत कर्मचारियों ने टीका लगवाया। फ्रंट लाइनर में यह अब तक का सबसे कम आंकड़ा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें