• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • There Will Be No Mid term Holidays In The Schools Of The State, Only Three Days Holiday On Deepawali, There Will Be No Holiday For Academic Conference And Principal Power.

राजस्थान में स्कूल छुटि्टयां कैंसिल:दिवाली पर मिड टर्म की छुट्टी नहीं, सिर्फ 3 दिन का सरकारी अवकाश, प्रिंसिपल पावर की भी छूट नहीं

बीकानेर2 महीने पहले
लर्निंग लॉस को काम करने के लिए इस बार छुटि्टयां कैंसिल की गई हैं।

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने बड़ा निर्णय करते हुए इस बार दीपावली के आसपास होने वाले मिड टर्म अवकाश को समाप्त कर दिया है। दीपावली पर सरकार की ओर से तय छुटि्टयां होंगी, लेकिन मिड टर्म अवकाश के रूप में दस-पंद्रह दिन की छुटि्टयां इस बार नहीं होंगी। कोरोना काल में स्कूल बंद रहने के कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई नहीं हुई है। विभाग का कहना है कि लर्निंग लॉस को कम करने के लिए यह निर्णय किया गया है।

संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा कि प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट स्कूल में मिड टर्म अवकाश नहीं हो रहे। आमतौर पर दीपावली से पहले पंद्रह दिन की छुटि्टयां स्कूल में होती रही हैं। माना जा रहा था कि तीन से तेरह नवम्बर तक राज्य के स्कूल में छुट्‌टी रहेगी। इस बीच माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आदेश जारी करके स्पष्ट किया है कि मध्यावधि अवकाश नहीं होंगे।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश।
शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश।

दीपावली पर सरकारी अवकाश

दीपावली पर इस बार सरकारी अवकाश ही होंगे। दीपावली चार नवम्बर की है। ऐसे में चार से छह नवंबर तक ही अवकाश है। तीन नवंबर तक बच्चों को स्कूल जाना होगा। चार नवंबर को दीपावली है, पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा और छह नवंबर को भैया दूज पर अवकाश रहेगा।

शनिवार को अवकाश नहीं

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि राजपत्रित अवकाश के दिन स्कूल में छुट्‌टी रहेगी, लेकिन शनिवार को ऐसी छुट्‌टी स्कूल में नहीं होगी। ऐसे में तीन नवंबर को दीपावली से एक दिन पहले भी स्कूल में छुट्‌टी नहीं होगी।

ये अवकाश भी नहीं

  • राज्य में कहीं भी कोई शैक्षिक सम्मेलन नहीं होगा। आमतौर पर जिला व राज्य स्तर के शैक्षिक सम्मेलन के नाम पर होने वाली चार छुटि्टयां भी इस बार नहीं होगी।
  • प्रिंसिपल पावर की दो छुटि्टयां भी इस बार नहीं होंगी।
खबरें और भी हैं...