पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Today, In Bikaner, 18+ Vaccination At Just Five Centers, Only Those Who Will Get The Vaccine, Who Have Received The Message, Two Hundred At Each Center

18+ में भेदभाव:बीकानेर में आज महज पांच केंद्रों पर 18+ वैक्सीनेशन, सिर्फ उन्हीं को लगेगा टीका, जिनके पास आया है मैसेज, हर केंद्र पर दो सौ

बीकानेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर में आज पांच केंद्रों प - Dainik Bhaskar
बीकानेर में आज पांच केंद्रों प

एक तरफ कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, वहीं दूसरी और शासन और प्रशासन वैक्सीनेशन करने मे भी भेदभाव कर रहा है। 18+ आयुवर्ग के युवाओं को वैक्सीन लगाने के लिए प्रदेश में पहले तो कुछ जिलों को ही स्वीकृति मिली है, वहीं अब ग्रामीण क्षेत्र इन शहरों में भी वंचित कर दिए गए हैं। रविवार को बीकानेर में महज पांच केंद्रों पर इस आयुवर्ग का वैक्सीनेशन होगा और वो भी अकेले शहरी क्षेत्र में। सिर्फ उन्हीं युवाओं को आज वैक्सीन लग पायेगी, जिनके पास मैसेज आया है।

यहां शहरी क्षेत्र में स्थित UPHC 1, UPHC 4, तिलक नगर और पीबीएम अस्पताल के दो परिसर में वैक्सीनेशन शुरू किया जा रहा है। कोविड संक्रमण के परवान पर होने और कर्फ्यू होने के कारण वैसे भी आम आदमी बाहर नहीं निकल पा रहा है। फिर घर से आठ-दस किलोमीटर दूर वैक्सीन लगवाने के लिए युवा नहीं पहुंच पायेंगे।

पहली डोज कोविशिल्ड की

बीकानेर में रविवार से सभी 18+ को कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जायेगी। शनिवार रात को ही काेविशिल्ड की बीस हजार डोज बीकानेर पहुंची है। इसके बाद सेशन तय किए गए। बाद में कोविशिल्ड के साथ कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी भी मिलने लगेगी। फिलहाल वैक्सीन करवाने वाले कोविशिल्ड को ही प्राथमिकता दे रहे हैं।

क्या है प्रक्रिया

चिकित्सा विभाग ने बीकानेर में आज पांच स्लॉट बनाये हैं। हर स्लॉट में दो सौ युवाओं को टीका लगेगा। 45 से अधिक आयु वर्ग का हाथों हाथ रजिस्ट्रेशन हो जाता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं होगा। जिन युवाओं को SMS से सूचना दी गई है, वो ही टीका लगवा सकेंगे। RCHO डॉ. राजेश गुप्ता का कहना है कि वैक्सीनेशन सेंटर के आसपास रहने वाले युवाओं का चयन किया गया है। अगर आज वैक्सीनेशन का नंबर अधिक रहता है तो कल सेंटर की संख्या बढ़ा दी जायेगी।