पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पल्स पोलियो:आज पौने 4 लाख बच्चों को पिलाएंगे पोलियो खुराक

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पल्स पोलियो बूथ पर रविवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिला कर राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाएगा। अभियान का जिला स्तरीय उद्घाटन सैटेलाइट जिला अस्पताल स्थित बूथ पर कलेक्टर नमित मेहता द्वारा बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन पिला कर किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि इस बार पल्स पोलियो महाभियान में जिले के 5 वर्ष तक के करीब 3 लाख 76 हजार बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है।

पकिस्तान में अब भी पोलियो केस निकल रहे हैं इसलिए बीकानेर जिले खासकर खाजूवाला व कोलायत क्षेत्र में अभियान को विशेष गंभीरता से संचालित करने की आवश्यकता है ताकि देश का सुरक्षा चक्र कोई न भेद पाए। उन्होने बताया कि ये दवा हर अभियान में हर बार पिलानी जरूरी है चाहे पहले दवा पिला रखी है।

उन्होने जनता से आह्वान किया कि सभी माता-पिता और परिजन अपनी जिम्मेदारी निभाएं और अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने बूथ पर अवश्य लेकर आएं और दूसरों को भी प्रेरित करें । जिले में एनआईसी मेल के माध्यम से लाखों लोगों के मोबाइल पर एसएमएस द्वारा सन्देश भेजकर भी अपील की जा रही है। अभियान के नोडल अधिकारी जिला प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारी डा. राजेश कुमार गुप्ता हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें