पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहीद दिवस:बापू को श्रद्धांजलि; किसान बिल के विरोध में सेवादल का मौन व्रत

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजनीतिक संगठनों, संस्थाओं ने किया नमन, उनके दिखाए रास्ते पर चलने का आह्वान

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शनिवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर मनाई गई। गांधीजी की प्रतिमा व तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए गोष्ठी में उनके अहिंसा के विचार को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया। शारीरिक हिंसा को त्यागने के साथ ही मन-वचन से भी दूसरों की बुराई ना करते हुए अहिंसा के पथ पर चलने का आह्वान किया गया। कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल ने शनिवार को एक दिन का सांकेतिक धरना दिया व हाथ में हरी पट्‌टी बांधकर मौन व्रत रखा।

लोकसभा चुनाव लड़ चुके कांग्रेस नेता मदन गोपाल मेघवाल भी धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने सेवादल के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कहा कि महात्मा गांधी की अहिंसा की राह में बहुत ताकत है एवं इसकी ताकत से बड़े से बड़ा तानाशाह मैदान छोड़ने को मजबूर हो जाता है।

बीकानेर शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार जिस तरह से अडानी-अंबानी व पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए जो कार्य कर रही है वो घोर निदंनीय है। शहर सेवादल अध्यक्ष शिवशंकर हर्ष ने कहा कि मौन की ताकत से बड़े से बड़ा युद्ध जीता जा सकता है।

इस दौरान नृसिंह दास व्यास, सुषमा बारूपाल, नित्यानन्द पारीक, संजय आचार्य, श्याम नारायण रंगा, मनोज व्यास, नटवर जोशी, धनसुख आचार्य, श्रवण रामावत, लालचन्द गहलोत, शेख नजाकत अली, गजेन्द्र सांखला, राजपाल पूनिया, परमाराम सुथार, एजाज पठान, शांतिलाल सेठिया, सुभाष स्वामी, बिसनाराम सियाग आदि ने विचार रखे।

सांकेतिक उपवास व मौनव्रत से पहले सभी सदस्यों ने गांंधीजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर महात्मा गांधी को याद किया। इस दौरान जाकिर पठान, देवानंद चांवरिया, समृद्धिराज, रविकांत वालमिकी, अनिल शर्मा, शिवम, सुभाष जोशी, राहुल जादूसंगत, मोतीलाल मेघवाल, ताराचंद जयपाल, महेन्द्र देवड़ा, जयकिशन गहलोत के साथ-साथ महिला सदस्याएं हबीबा चौधरी, संतोष प्रजापत, मुमताज शेख, उमा सुथार, मंजू गोस्वामी, राज भटनागर आदि मौजूद रहे।

वहीं, बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज में गांधीजी की पुण्यतिथि पर एनएसएस इकाई की ओर से श्रद्धांजलि सभा व विचार गोष्ठी रखी गई। कॉलेज प्राचार्य डाॅ. अनन्त जोशी ने महात्मा गांधी के प्रसंगों के माध्यम से स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित किया। मुख्य वक्ता व्याख्याता एसके. भाटिया थे। गोष्ठी में डाॅ. बाल मुकन्द व्यास, डाॅ शराफत अली, डाॅ राकेश धवन, प्रीति कोचर, भरत जाजडा, मगन सोलंकी, विजय प्रकाश मारु, कमलेश ओझा आदि शामिल हुए। प्रियंका गांधी जागृत भारत संस्थान की ओर से महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि वह मौन व्रत का आयोजन किया गया।

किसानों के समर्थन में उन्होंने सांकेतिक मौन रखकर विरोध भी जताया। इस अवसर पर संस्थान की अध्यक्ष स्वाति पारीक, साजिद सुलेमानी, वीरेंद्र किराडू, कालू सिहाग, रत्ना महाराज कलवानी, जाकिर हुसैन नागौरी, राजा व्यास आदि शामिल हुए। वहीं, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य ने भी बापू को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय युवा योजना बीकानेर इकाई के अध्यक्ष कमल कल्ला ने एनवाईपी के राष्ट्रीय संयोजक एसएन सुब्बाराव की ओर से आयोजित वेबिनार में और सर्वधर्म सद्भावना प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर एस एन सुब्बाराव ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांधी जी ने हमेशा जनता से संवाद रखा और आमजन की भावना को अन्तर्मन से समझ कर देश को दिशा दी। इस अवसर पर हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध, यहूदी धर्म सहित समस्त धर्मों की प्रार्थना की गई।

कमल कल्ला ने बताया कि राष्ट्रीय युवा योजना आने वाले दिनों में राष्ट्रीय एकता और साम्प्रदायिक सदभाव के लिए शहर में कई कार्यक्रम करेगी। कमल कल्ला ने बताया कि गांधी जी का सपना था कि हिंसा मुक्त भारत, भूखमुक्त भारत, नशा मुक्त भारत, भ्रस्टाचार मुक्त भारत की स्थापना हो, ऐसे में राष्ट्रीय युवा योजना इन बातों को आदर्श मानकर आने वाले दिनों में पूरे देश में प्रोग्राम करेगी।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व करुणा क्लब इकाई की ओर से नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल में श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई। उधर, राजकीय विधि महाविद्यालय में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। श्रद्धांजलि सभा में महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ उपस्थित रहा। राजस्थान विकास मंच की ओर से महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर प्रताप बस्ती में श्रद्धांजलि सभा रखी गई। प्रदेशाध्यक्ष चोरूराम चांवरिया, दिनेश, ओमप्रकाश, गुलाब, हंसराज तेजी आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें