पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

14 से इंटर्नशिप:यूनिवर्सिटी ने 20 से तय कर दी बीएड परीक्षाएं, स्टूडेंट्स दोनों के बीच उलझे

बीकानेर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी का तर्क, चार बीएड एग्जाम के लिए छुट्टियां ले स्टूडेंट्स, क्याेंकि इंटर्नशिप के तुरंत बाद जारी हाे सकेगा रिजल्ट

महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी से बीएड कर रहे स्टूडेंट्स के सामने इस वक्त संकट खड़ा हाे गया। संकट खुद यूनिवर्सिटी ने खड़ा किया है। परेशानी ये है कि एक महीने पहले ही बीएड प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स की इंटर्नशिप की तारीख तय हाे गई। चार सितंबर काे सभी स्टूडेंट्स काे काॅलेज से रिलीव कर दिया गया। 10 दिन के भीतर यानी 14 सितंबर से उन्हें इंटर्नशिप शुरू करनी हाेगी। इस बीच यूनिवर्सिटी ने 20 सितंबर से बीएड की वार्षिक परीक्षाएं तय कर दी। अब स्टूडेंट्स इस असमंजस में है कि वह इंटर्नशिप करे या एग्जाम दे। ऐसे में अगर स्टूडेंट्स एग्जाम छाेड़ता है ताे दिक्कत और इंटर्नशिप छाेड़ता ताे समस्या क्याेंकि दाेनाें से ही उसकी डिग्री प्रभावित हाेगी।

यूनिवर्सिटी अपने फैसले से पीछे नहीं हटना चाहती। इंटर्नशिप की तिथि भी आगे पीछे नहीं हाे रही। ऐसे में स्टूडेंट्स उलझ कर रह गया है। समस्या यही नहीं खत्म हुई। 26 काे रीट की परीक्षा भी है। बीएड कर रहे जिन स्टूडेंट्स ने बीएसटीसी की हुई है वे रीट भी दे रहे हैं। अब इंटर्नशिप और बीएड परीक्षा के बीच रीट परीक्षा ने भी परेशानी बढ़ा दी। रीट परीक्षा में केन्द्र भी 200 से 300 किलाेमीटर दूर आवंटित हाेने की आशंंका है। ऐसे में स्टूडेंट्स से लेकर अभिभावक तक परेशान हैं। सुनवाई करने वाला काेई नहीं। विवि के परीक्षा नियंत्रक राजाराम चाेयल का कहना है कि रीट के एडमिट कार्ड आते ही हम 25 सितंबर काे हाेने वाली बीएड परीक्षा आगे बढ़ा देंगे। रीट के लिए स्टूडेंट्स काे चार दिन मिल जाएंगे लेकिन बीएड परीक्षा देने के लिए इंटर्नशिप के दाैरान स्टूडेंट्स काे छुट्टी लेनी हाेगी क्याेंकि सरकार ने बीएड परीक्षा परिणाम घाेषित करने के निर्देश दिए हैं। स्टूडेंट्स जैसे ही इंटर्नशिप करके आएगा हम उसका रिजल्ट घाेषित कर देंगे। वरना बीएड का रिजल्ट बहुत देर से घाेषित हाेगा। बावजूद इसके स्टूडेंट्स काे यूनिवर्सिटी का तर्क गले नहीं उतर रहा। वे इंटर्नशिप या बीएड पेपर में एक काे आगे-पीछे करना चाहते हैं।

खबरें और भी हैं...