पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीकानेर में वैक्सीन खत्म:बीकानेर में वैक्सीन खत्म, एक घंटे में ही कई डिस्पेंसरी से बैरंग लौटे लोग, कल भी शहर में नहीं होगा वैक्सीनेशन

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेंटर पर टीका लगवाने की भीड़। - Dainik Bhaskar
सेंटर पर टीका लगवाने की भीड़।

अगर आप बीकानेर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं तो अब दो दिन का इंतजार करना पड़ेगा। कारण साफ है कि चिकित्सा विभाग के पास वैक्सीन है ही नहीं। शुक्रवार सुबह जो वैक्सीन लगवाने गए, उनमें आधे से ज्यादा एक डिस्पेंसरी से दूसरे डिस्पेंसरी चक्कर काटते रहे, लेकिन टीका नहीं लगा। खास बात यह है कि 18+ वालों का वैक्सीनेशन आज भी नहीं हुआ और अब शनिवार को भी नहीं होगा, यह तय है।

दरअसल, बीकानेर के पास महज साढ़े नौ हजार डोज की वैक्सीन आई थी। इस वैक्सीन का वितरण शहर और ग्रामीण क्षेत्र में कर दिया गया। दो दिन के सेशन में यह वैक्सीन गई। शुक्रवार को विभाग ने 52 सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीनेशन की सूची विभाग ने गुरुवार रात जारी की थी। इसी आधार पर बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच गए। सुबह नौ बजे वैक्सीनेशन शुरू हुआ और ग्यारह बजे उपलब्ध सारी वैक्सीन खत्म हो गई। जिन सेंटर्स पर कोवैक्सिन उपलब्ध है, वहीं पर कुछ डोज शेष है।

आम आदमी कोविशिल्ड वैक्सीन ही लगाना चाहते हैं। सुबह ग्यारह बजे कोविशिल्ड खत्म होने के साथ ही लोगों ने पीबीएम अस्पताल पहुंचना शुरू कर दिया। एक बजे बाद पीबीएम अस्पताल जिरियेट्रिक सेंटर पर भी वैक्सीन खत्म हो गई। यहां से चिकित्सा विभाग के आला अधिकारियों से और वैक्सीन मांगी गई लेकिन उपलब्धता शून्य बताई गई।

बंद है 18+ का वैक्सीनेशन, कल भी नहीं

उधर, 18 साल से अधिक आयु के युवाओं का वैक्सीनेशन शहर में गुरुवार से ही बंद है। शनिवार को भी महज पांच ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन हुआ। अब शनिवार को भी बीकानेर में युवाओं का वैक्सीनेशन नहीं होगा। अगर गांवों में कहीं कोई वैक्सीन बची हुई है तो वहां वैक्सीन लग सकती है। वैक्सीनेशन के प्रति युवाओं ने सबसे ज्यादा जोश दिखाया है, इसके बाद भी सरकार उपलब्ध नहीं करवा पा रही है।

कलेक्टर ने ली मीटिंग

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने वैक्सीनेशन के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ आपात बैठक की है। इसके बाद जयपुर में आला अधिकारियों से वैक्सीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उम्मीद की जा रही है कि रविवार को बीकानेर में वैक्सीन आ सकती है। इसके बाद स्थिति अब सोमवार से ही सुधरती नजर आ रही है। इस मीटिंग में आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता और डाॅ. नवल किशोर गुप्ता भी शामिल हुए।

अभी वैक्सीनेशन कोटा शून्य है

आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता का कहना है कि बीकानेर में अब वैक्सीनेशन कोटा शून्य है। नई वैक्सीन मिलने के बाद ही आगे यह अभियान जारी रहेगा। शुक्रवार को भी कई केंद्रों पर शुरुआती एक-दो घंटे में वैक्सीन खत्म हो गया था।

खबरें और भी हैं...