पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:16 को बीकानेर पहुंचेगा टीका, हर दिन 12 जगह 100 को लगाएंगे

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ये 12 जगह तय : 04 बूथ पीबीएम, 1 डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, 6 ब्लॉक में सभी जगह एक-एक बूथ, प्राइवेट हॉस्पिटलों में सिर्फ कोठारी

खुशियों की कोविड वैक्सीन के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। छह दिन बाद यानी 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की घोषणा सरकार ने कर दी है। इसके साथ ही सभी राज्यों को पहले चरण के लिए वैक्सीनेशन प्वाइंट भी तय किए गए हैं। प्रदेश में कुल 286 बूथ पर वैक्सीनेशन शुरू होगा। बीकानेर में अभी 12 बूथ तय किए गए हैं। हर बूथ पर एक दिन में अधिकतम 100 स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन होगा।

बीकानेर में 15 हजार 500 हैल्थ वर्कर रजिस्टर्ड हुए हैं। प्रत्येक हैल्थ वर्कर को दो डोज लगनी हैं। ऐसे में .1 फीसदी की वेस्टेज मानते हुए लगभग 35 हजार डोज आएंगी। अगर 12 बूथों पर हर दिन 100-100 कार्मिकों के वैक्सीनेशन का टारगेट पूरा होता है तो लगभग 15 दिन पहले दौर की एक-एक डोज लग जाएगी। मतलब यह कि जनवरी के अंत तक वैक्सीन की पहली डोज सभी रजिस्टर्ड हैल्थ वर्कर को लग जाएगी। चूंकि 28 दिन बाद दूसरी डोज लगनी है, ऐसे में 13-14 फरवरी से दूसरा चरण शुरू होगा।

यहां होगा वैक्सीनेशन
पीबीएम हॉस्पिटल में इन चार जगह : जिरिएट्रिक सेंटर, डायबिटिक सेंटर, पुराना पीबीएम भवन और मेडिकल कॉलेज के नए भवन में।
बीकानेर शहर में दो जगह : सरकारी में जिला हॉस्पिटल, निजी में कोठारी अस्पताल।
छह ब्लॉक में एक-एक बूथ : देशनोक, महाजन, श्रीडूंगरगढ़, नोखा, कोलायत, खाजूवाला।

पीबीएम के हर बूथ पर लगेंगे कुल 1500 टीके

पीबीएम हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज के कुल 5369 डाॅक्टर, स्वास्थ्यकर्मी और अटेंडेंट्स ने टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। इसके अलावा यूजी-पीजी स्टूडेंट और कांट्रेक्ट कर्मी सहित 630 के नाम बाकी हैं। इन सभी को मिलाकर 5999 लोगों को पहले चरण में टीका लगाया जाना है। हॉस्पिटल-कॉलेज में चार बूथ तय किए गए हैं। हर बूथ पर हर दिन 100 का टीकाकरण का टारगेट पूरा होता है तो पूरे 15 दिन चलेगा यहां टीकाकरण।

8 बूथ में से प्रत्येक पर 1200 का होगा वैक्सीनेशन : बीकानेर में लगभग 15500 हैल्थवर्कर पहले दौर के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 6000 को पीबीएम में टीका लगाने के बाद बचे 9600 कार्मिकों को जिले के आठ बूथ पर टीके लगाए जाएंगे। ऐसे में प्रत्येक बूथ पर लगभग 1200 की सूची बनेगी। हर दिन 100 के लिहाज से यहां 12 दिन में टीके का पहला राउंड पूरा हो सकता है। यहां भी दूसरा राउंड फरवरी के महीने में ही शुरू होगा।

कोविड हॉस्पिटल में 4 भर्ती, कोई नया नहीं

टीका आने से पहले कोविड का प्रकोप बीकानेर में लगभग ख्त्म होने को है। शनिवार को बीते 24 घंटों में कोई नया रोगी रिपोर्ट नहीं हुआ। एमसीएच कोविड हॉस्पिटल में चार पॉजिटिव रोगी भर्ती है। हॉस्पिटल सुपरिंटेंडेंट डा.परमेन्द्र सिरोही के मुताबिक चारों रोगियों को आईसीयू में रखा गया है। इसके अलावा पोस्ट कोविड वार्ड में अब रोगी कम होते जा रहे हैं। इसी लिहाज से कोविड हॉस्पिटल में अब महज एक ही यूनिट की ड्यूटी रखी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें