पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकानेर में वैक्सीन:बीकानेर में गुरुवार को खत्म होगा वैक्सीनेशन का इंतजार, पहले चरण में 18781 स्वास्थ्यकर्मियों का लगेगा टीका

बीकानेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर के सीएमएचओ कार्यालय मे रखा डब्ल्यूआईसी जिसमें वैक्सीन रखी जाएगी। - Dainik Bhaskar
बीकानेर के सीएमएचओ कार्यालय मे रखा डब्ल्यूआईसी जिसमें वैक्सीन रखी जाएगी।

नौ महीने तक कोरोना से लड़ाई के बाद आखिरकार बीकानेर में गुरुवार शाम तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। पहले चरण में जिले के 18781 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि अगले सप्ताह तक आम आदमी को वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। बीकानेर में हर रोज बारह सौ लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

बीकानेर में वैक्सीनेशन के प्रभारी डा. राजेश गुप्ता ने बताया कि बीकानेर को जयपुर से कोरोना वैक्सीन मिलेगी। जो गुरुवार सुबह या दोपहर तक जयपुर से रवाना होगी। गुरुवार शाम या देर रात तक बीकानेर आ सकती है। वैक्सीन लाने के लिए बीकानेर से एक टीम जयपुर जा रही है, जिस वैन में वैक्सीन आएगी, उसकी सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक की ओर से विशेष टीम का गठन किया गया है। पुलिस सुरक्षा में सीएमएचओ ऑफिस के वॉक इन कूलर (डब्ल्यूआईसी) में वैक्सीन रखी जाएगी। यहां दो से आठ डिग्री तापमान रहेगा, जो वैक्सीन के लिए अत्यावश्यक है। बीकानेर से शुक्रवार को वैक्सीन जिले के उन छह केंद्रों पर भेजी जाएगी, जहां शनिवार से वैक्सीनेशन शुरू होना है। यह केंद्र कोलायत, महाजन, खाजूवाला, नोखा, श्रीडूंगरगढ़ और देशनोक है। बीकानेर शहर के छह केंद्र पीबीएम अस्पताल के डायबेटिक सेंटर, जिरियेट्रिक सेंटर, मेडिकल कॉलेज के अलावा कोठारी अस्पताल व सेटेलाइट अस्पताल में भी शुक्रवार को ही वैक्सीन पहुंच जाएगी।

वैक्सीनेशन कार्यक्रम

बीकानेर के बारह केंद्रों पर हर रोज सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों का वेक्सीनेशन होगा। जो सुबह नौ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक अनवरत चलेगा। वैक्सीन लगने के बाद किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे वहीं भर्ती किया जाएगा। पीबीएम अस्पताल में एक विशेष टीम का गठन कर दिया गया है, जिन्होंने उन चिकित्सकों को विशेष ट्रेनिंग दी है, जो नकारात्मक परिणाम आने पर स्थिति को संभालेंगे।

कौन होगा टीम में

बीकानेर में वैक्सीनेशनल के लिए बकायदा एक टीम का गठन हो रहा है। जिसमें एक डॉक्टर, एक एएनएम, एक आशा सहयोगिनी, एक पुलिस कांस्टेबल होगा। जरूरत पड़ने पर यह संख्या बढ़ाई जा सकती है। जिले के सभी चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है।

जिले में व्यवस्था

वैक्सीनेशन के लिए बीकानेर में 130 सेंटर स्थापित किए गए हैं। जहां संभवत: 25 जनवरी के बाद दूसरे वर्ग के वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। इसमें रेवेन्यू से जुड़े कर्मचारी, नगर निगम के कर्मचारी सहित उन सभी लोगों को जोड़ा जाएगा जो कोरोना रोगियों से सीधे जुड़ाव रख रहे थे।

अब तक कोई बजट नहीं

बीकानेर में वैक्सीनेशन को लेकर अब तक कोई विशेष बजट जारी नहीं किया गया है। फिलहाल वैक्सीन मंगवाने के लिए सारे प्रबंध चिकित्सा विभाग अन्य मद में कर रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser