राजस्थान में पारा 40 की ओर:जैसलमेर में 38.5 तो बीकानेर में 38.4 डिग्री पहुंचा, 19 जिलों में अधिकतम तापमान 35 के पार निकला

बीकानेर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर में दोपहर में धूप तेज होने लगी है। इस कारण चेहरा कवर करके बाहर निकलना पड़ रहा है। - Dainik Bhaskar
बीकानेर में दोपहर में धूप तेज होने लगी है। इस कारण चेहरा कवर करके बाहर निकलना पड़ रहा है।

पश्चिमी राजस्थान में आमतौर पर मई और जून का महीना सर्वाधिक गर्म होता है। लेकिन इस बार मार्च-अप्रैल में ही गर्मी परवान चढ़ने लगी है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के चलते शनिवार से तापमान बढ़ना शुरू हो गया, जो रविवार दोपहर को 40 के करीब पहुंच गया। जैसलमेर जहां तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तो बीकानेर में 38.4 डिग्री सेल्सियस था। आमतौर पर यह पारा अप्रैल में होता है, जो मई व जून में 50 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचता है।

सोमवार को पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर व बीकानेर के अलावा जोधपुर में 36.3 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 37.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 37.4 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में 38.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं प्रदेश के अजमेर, भीलवाड़ा, वनस्थली, अलवर, जयपुर, पिलानी, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, उदयपुर में भी पारा 35 से ऊपर पहुंच गया। जैसलमेर और बीकानेर सबसे अधिक गर्म रहा।

रात को भी बढ़ी गर्मी
आमतौर पर बीकानेर में मार्च के पहले सप्ताह में 30 डिग्री तक बमुश्किल तापमान पहुंचता है। लेकिन इस बार यह आंकड़ा 40 तक पहुंच रहा है। न्यूनतम तापमान भी 21.4 डिग्री सेल्सियस हो गया है। ऐसे में रात को भी लोगों को अब पंखों के साथ एसी की तरफ देख रहे हैं। न्यूनतम तापमान मेंं भी सामान्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग ने दी थी चेतावनी
दो दिन पहले ही मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी कि यह एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है। ऐसे में 6 व 7 मार्च को बीकानेर सहित पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही हवाएं भी 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा तक चल रही है। हवाएं तेज होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है।

अभी और बढ़ेगा तापमान
आमतौर पर होली के आसपास लोगों को गर्मी का अहसास होता है। लेकिन इस बार यह स्थिति होली से तीन सप्ताह पहले ही आ गई है। बीकानेर में गर्मी तक तापमान और बढ़ सकता है। हालांकि, मौसम विभाग ने 6 व 7 मार्च को श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में बारिश की भी चेतावनी दी है।

बीकानेर में सामान्य से बहुत ज्यादा
बीकानेर में आमतौर पर मार्च के पहले सप्ताह में 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है। मौसम विभाग का कहना है कि बीकानेर में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस अधिक था। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। ऐसे में आम दिनों से ज्यादा गर्मी रात को भी पड़ रही है।

खबरें और भी हैं...