• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Wholesale Stores Started Preparations, Treasury Sought Guidelines From The Government, From October 1, Medicines Would Be Available From E cards Instead Of Pensioners' Diaries

16 हजार पेंशनर्स के काम की खबर:होलसेल भंडार ने तैयारियां शुरू की ट्रेजर ने मांगी सरकार से गाइडलाइन, 1 अक्टूबर से पेंशनर्स डायरी के स्थान पर ई कार्ड से मिलेंगी दवाइयां

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक अक्टूबर से पेंशनर्स को पेंशन डायरी के स्थान पर ई कार्ड से दवाइयां मिलेंगी। ई कार्ड से दवाएं होलसेल भंडार की दुकानों से ही मिलेगी। यहां जो दवाइयां नहीं है, उनके लिए एनओसी की क्या व्यवस्था रहेगी, यह अभी तय नहीं है। बीकानेर में कौनसे निजी हॉस्पिटल में पेंशनर्स व सरकारी कर्मचारी इलाज करवा सकेंगे यह भी फिलहाल बता पाने में स्थानीय अधिकारी सक्षम नहीं है।

कारण है कि सरकार की तरफ से अभी तक इस संबंध में कोई स्पष्ट गाइड लाइन नहीं आई है। पेंशनर्स की परेशानी को देखते हुए आरजीएचएस (राजस्थान गवर्नमेंट हैल्थ स्कीम) के बारे में स्थानीय कोषाधिकारी ने वित्त विभाग को पत्र लिखकर पूरी गाइड लाइन मांगी है। कोषाधिकारी गौरी शंकर रामावत का कहना है कि वित्त विभाग के आदेश की पालना की जा रही है। पेंशनर्स को राहत मिले, इसके लिए पत्र लिखकर गाइड लाइन मांगी है।

1 अक्टूबर से योजना लागू होनी है, उम्मीद है गुरुवार तक इस संबंध में स्पष्ट दिशा निर्देश मिल जाएंगे। वहीं दूसरी ओर होलसेल भंडार नए सिस्टम को अपनाने की दिशा में काम शुरू कर चुका है। एमडी रणवीर सिंह बताते हैं कि नोखा सहित बीकानेर में होलसेल भंडार की सात दुकानें हैं। सभी में इन दिनों नए साफ्टवेयर की मदद से दवाओं के नाम आदि फीडिंग का कार्य किया जा रहा है।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने भंडार के कर्मचारी ट्रेनिंग ले चुके हैं। ऐसे में एक अक्टूबर को हम नोखा की एक दुकान व शहरी क्षेत्र की दो दुकानों में पेंशनर्स को नई स्कीम के तहत दवाइयां दे पाएंगे। उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

9, 20 व 17 नंबर दुकानों पर तैयारियां

होलसेल भंडार में अणचाबाई हॉस्पिटल में दुकान नंबर 9 में तैयारियां पूरी कर ली है। इसी तरह कैंसर हॉस्पिटल के पास दुकान नंबर 20 में भी साफ्टवेयर के अनुसार दवाइयां तैयार है और नोखा में भी मामला कंट्रोल में है। ऐसे में इन तीनों जगहों पर एक अक्टूबर से पेंशनर्स को ई कार्ड के जरिए दवाइयां मिल जाएंगी।

एनओसी को लेकर 5 को अपडेट होगा साफ्टवेयर

होलसेल भंडार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने जो साफ्टवेयर दिया है। उसमें फिलहाल जो दवाइयां उनके पास नहीं है, उसके लिए एनओसी जारी करने का विकल्प नहीं है। 5 अक्टूबर को इस साफ्टवेयर को एनओसी के लिए अपडेट किया जाएगा तब तक वित्त विभाग की स्पष्ट गाइड लाइन भी आ जाएगी।

खबरें और भी हैं...