• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • With The Departure Of Monsoon From Bikaner, The Heat Showed Its Attitude, Today The Maximum Temperature Reached 38 Degree Celsius

मानसून जाते ही पारा चढ़ा:बीकानेर से मानसून की रवानगी के साथ ही गर्मी ने दिखाया तेवर, आज 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया अधिकतम तापमान

बीकानेर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अब मौसम गर्म रहेगा और धूप भी तेज रहेगी। - Dainik Bhaskar
अब मौसम गर्म रहेगा और धूप भी तेज रहेगी।

प्रदेश से मानसून की रवानगी के साथ ही बीकानेर में तापमान में बढ़ोतरी हो गई है। गुरुवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पिछले दिनों बारिश का सिलसिला शुरू हुआ तो पारा 33 डिग्री तक पहुंच गया है। पिछले चौबीस घंटे में ही तापमान में एक से डेढ़ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी से स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में गर्मी का असर बना रहेगा।

बीकानेर से मानसून की विदाई मंगलवार को ही हो गई थी। इसी कारण बुधवार को पारा 37.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इसके बाद गुरुवार को फिर इसमें बढ़ोतरी होते हुए 38.5 डिग्री तक आ गया। न्यूनतम तापमान भी 25.5 डिग्री सेल्सियस हो गया है। आमतौर पर अक्टूबर के पहले सप्ताह में बीकानेर में इतना ही तापमान रहता है। अभी सामान्य से थोड़ा कम पारा है, आने वाले दिनों में चालीस डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि अगले एक सप्ताह तक बीकानेर सहित पश्चिमी राजस्थान के किसी भी जिले में बारिश नहीं होने वाली है। ऐसे में मौसम गर्म रहेगा और धूप भी तेज रहेगी।

किसान मायूस

मानसून की विदाई से सबसे ज्यादा परेशान किसान हुआ है। नहर से पानी नहीं मिलने से इंदिरा गांधी नहर परियोजना से जुड़े किसान भी बादलों की ओर ही ताक रहे थे। अब मानसून चले जाने से बारिश नहीं होगी। जिन किसानों ने रबी की बुवाई का मूड बनाया था, उन्हें भी अब पैर पीछे लेने पड़ रहे हैं। नहर से बहुत कम पानी मिल पाने के कारण किसान कोई रिस्क नहीं लेना चाहता।

खबरें और भी हैं...