पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वामी विवेकानंद जयंती:युवाओं ने लिया स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने का संकल्प

बीकानेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय - Dainik Bhaskar
महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय
  • शहर में जगह-जगह हुए कई आयोजन, शहरवासियों ने किए पुष्प अर्पित

युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद के 158 वें जन्मदिन पर निर्विकल्प फाउण्डेशन युवाओं के 12 प्रकल्पों के साथ यूथ अवेरयनेस एण्ड डवलपमेंट (यूएडीपी) कार्यक्रम की शुरूआत करेगा। इसकी शुरूआत महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने फाउण्डेशन के ब्रोशर के लोकापर्ण करके की।

फाउण्डेशन के यूथ समन्वयक स्वाती पंवार ने बताया कि निर्विकल्प के माध्यम से पूरे साल युवाओं के 12 प्रकल्पों पर यूथ अवेयरनेस एण्ड डवलपमेंट के कार्यक्रम आयोजित किए जायेगा। जिसमें शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, फाइनेंस, सड़क सुरक्षा, व्यसन मुक्त, स्किल, सामजिक दायित्व, पर्सनल्टी डवलपमेंट, उद्यमिता, युवाओं के लिए सरकारी योजनाएं तथा युवाओं में सकारात्मक सोच विकसित हो इसके लिए युवाओं को प्रेरित एव मार्गदर्शन देने का कार्य किया जाएगा।

इन प्रकल्पों पर विषय विशेषज्ञ युवाओं से संवाद के माध्यम से अवेयरनेस एवं डवलपमेंट के लिए कार्य करेंगे। ब्रोशर लोकार्पण कार्यक्रम में फाउण्डेशन के निदेशक डाॅ. चन्द्रशेखर श्रीमाली, एमजीएस यूनिवर्सिटी के उप-कुलसचिव डाॅ. बिठ्ठल बिस्सा सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

राजकीय डूंगर महाविद्यालय, बीकानेर की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जीपी सिंह एनएसएस प्रभारी डॉ. सत्य नारायण जाटोलिया, जिला समन्वयक डॉ. नरेन्द्र कुमार, उपाचार्य डॉ. शालिनी मूलचन्दानी आदि ने एनएसएस के स्वयं सेवकों को विवेकानंद के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया।

नालन्दा पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में शाला की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व करुणा क्लब इकाई की ओर से युवा दिवस मनाया गया। प्रियंका गांधी जाग्रत भारत संस्थान की ओर से लक्ष्मी हेरिटेज में सदभावना सम्मेलन रखा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अधिवक्ता एसएस हर्ष थे। मुख्य वक्ता कबीर यात्रा के संयोजक गोपाल सिंह थे।

राजूवास परिसर स्थित स्वामी विवेकानंद स्मारक पर माल्यार्पण कर नमन किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का चिंतन आज भी देश का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। डॉ सत्यप्रकाश ने कहा कि दुनिया में विश्व शांति के लिए स्वामी विवेकानंद का दर्शन पर्याप्त है।

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा बीकानेर द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की 158वीं जयन्ती युवा दिवस के रूप में बाबा रामदेव पार्क में मनाई गई। शाखा के व्यवस्था प्रमुख वैभव सारस्वत, राष्ट्रीय युवा संघ के जिलाध्यक्ष तुषार आचार्य आदि के नेतृत्व में पार्क में श्रमदान किया गया।

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर महापौर सुशीला कंवर ने सार्दुल सिंह सर्किल स्थित स्वामी विवेकानंद पार्क स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि दी। महापौर ने कहा कि विवेकानंद ने अपना पूरा जीवन भारत देश और युवाओं को जागृत करने के लिए न्योछावर कर दिया। सभी युवाओं को भी विवेकानंद से प्रेरणा लेना चाहिए।

सांसद सेवा केन्द्र में भाजपा नेता रविशेखर मेघवाल ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को युवा चेतना दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर मेघवाल ने विवेकानंद की जीवनी और उनकी देशभक्ति प्रकाश डाला ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser